Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गुजरात के पूर्व सीएम केशुभाई पटेल का निधन, भाजपा के दिग्गज नेताओं में थे सुमार, जानें इनके बारे में

गौरतलब है कि 1995 और 1998 में केशुभाई पटेल गुजरात के मुख्यमंत्री बने थे। लेकिन, साल 2001 में उन्हें मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा देना पड़ा था।

गुजरात के पूर्व सीएम केशुभाई पटेल का निधन, भाजपा के दिग्गज नेताओं में थे सुमार, जानें इनके बारे में
X

गुजरात पूर्व सीएम केशुभाई पटेल, फोटो एएनआई

Keshubhai Patel Passed Away: गुजरात के पूर्व सीएम केशुभाई पटेल का आज निधन हो गया है। वे 92 साल के थे। आज सुबह उन्हें सांस लेने में परेशानी के चलते अहमदाबाद के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां पर इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। जानकारी के लिए आपको बता दें कि कुछ दिन पहले उनका कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया था। हालांकि, पूर्व सीएम ने खतरनाक कोरोना वायरस को मात दे दी थी।

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने केशुभाई पटेल के परिवार से बात की और दुख व्यक्त किया है। केशुभाई पटेल के बेटे के बेटे ने बताया कि कोरोना वायरस को मात देने के बाद उनकी तबीयत लगातार बिगड़ती जा रही थी। आज सुबह सांस लेने में तकलीफ के चलते उन्हें अस्पताल ले जाया गया। इलाज के दौरान उनका निधन हो गया।

गौरतलब है कि 1995 और 1998 में केशुभाई पटेल गुजरात के मुख्यमंत्री बने थे। लेकिन, साल 2001 में उन्हें मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा देना पड़ा था। वे राज्य के दो बार सीएम बने थे लेकिन वह दोनों ही बार अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाये थे। हालांकि, दोनों ही बार केशुभाई पटेल अपने कार्यकाल को पूरा नहीं कर पाए थे। केशुभाई पटेल गुजरात के डिप्टी सीएम भी रह चुके हैं। बता दें कि साल 2001 में केशुभाई पटले ने मुख्यमंत्री पद से दिया था। इसके बाद नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री बने थे। नरेंद्र मोदी 2014 तक राज्य में रहे।

24 जुलाई 1928 को जूनागढ़ में जन्में केशुभाई पटेल कम उम्र में ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़ गए थे। जिसके बाद जनसंघ और फिर भाजपा के साथ लंबे समय तक रहे। केशुभाई पटेल की गिनती गुजरात में भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेताओं में होती रही है, जिन्होंने जनसंघ के वक्त से ही पार्टी के लिए काम किया था। हालांकि, उन्होंने साल 2012 में गुजरात परिवर्तन पार्टी के नाम से नई पार्टी बनाई थी। दो साल बाद उन्होंने अपनी पार्टी का विलय फिर से बीजेपी में कर लिया था।

Next Story