Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

GST Council Meeting : GST काउंसिल में लिए गए कई अहम फैसले - अब आधार से होगा GST रजिस्ट्रेशन, 30 अगस्त तक फाइल होगा एनुअल रिटर्न

पीएम मोदी के नेतृत्व में बनी केंद्र सरकार का पहला आम बजट 5 जुलाई को संसद में पेश होगा। बजट पेश करने से पहले बैठकों व विचार विमर्श का सिलसिला लगातार जारी है। इसी क्रम में जीएसटी काउंसिल की बैठक शुक्रवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई।

Press Conference Nirmala SitharamanPress Conference Nirmala Sitharaman

पीएम मोदी के नेतृत्व में बनी केंद्र सरकार का पहला आम बजट 5 जुलाई को संसद में पेश होगा। बजट पेश करने से पहले बैठकों व विचार विमर्श का सिलसिला लगातार जारी है। इसी क्रम में जीएसटी काउंसिल की बैठक शुक्रवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई। बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं। जीएसटी रजिस्ट्रेशन, एनुअल रिटर्न फाइल करने की समय सीमा, इलेक्ट्रिक चार्जर, इलेक्ट्रिक वाहनो, जीएसटी रिटर्न फाइलिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक इनवाइसिंग सिस्टम और मल्टिप्लेक्स में ई-टिकटिंग जैसे मुद्दों पर सरकार ने फैसला लिया है।

- राजस्व सचिव ने कहा कि वार्षिक रिटर्न दाखिल करने का अंतिम दिन 30 जून 2019 था, हमें व्यापार और व्यवसाय से प्रतिनिधित्व मिला था कि उन्हें और समय की आवश्यकता है क्योंकि वे पहली बार रिटर्न दाखिल करेंगे। जीएसटी परिषद ने तारीख बढ़ा दी है। इसलिए अब उन्हें 30 अगस्त, 2019 तक दाखिल किया जाएगा।

- राजस्व सचिव ने कहा कि 5 करोड़ रुपये तक के टर्नओवर वाले डीलर त्रैमासिक दाखिल करेंगे और 5 करोड़ रुपये से अधिक वाले लोग मासिक रिटर्न दाखिल करेंगे। सेवा प्रदाताओं के लिए कंपोजिशन स्कीम, निर्णय जो कुछ महीनें पहले जीएसटी काउंसिल में लिया गया था और एक अधिसूचना के माध्यम से किया गया था, कानून का हिस्सा बनाया जाएगा।

- रेवेन्यू सचिव ने कहा कि जीएसटी काउंसिल ने कई बदलावों को मंजूरी दी है जो पिछले कुछ महीनों के दौरान किए गए थे। उदाहरण के लिए, जीएसटी पंजीकरण की सीमा 20 लाख रुपए से बढ़ाकर 40 लाख रुपए कर दी गई। पहले यह अधिसूचना के माध्यम से किया गया था, अब कानूनों में उचित बदलाव किए गए हैं।

- राजस्व सचिव ने कहा कि जो व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन कर सकता है, वह अपने आधार नंबर का उपयोग करके ओटीपी प्रमाणीकरण के माध्यम से जीएसटीएन पोर्टल पर खुद को पंजीकृत कर सकता है और जीएसटीएन पंजीकरण नंबर प्राप्त कर सकता है।


- राजस्व सचिव अजय भूषण पांडे ने कहा कि जीएसटी पंजीकरण में आसानी के लिए हमारे द्वारा किए गए प्रमुख परिवर्तनों में से एक है। पहले की व्यवस्था में, लोगों को विभिन्न दस्तावेज देने होते थे। अब हमने आधार का इस्तेमाल करने का फैसला किया है। आधार का उपयोग करने से व्यवसाय को कई फायदे होंगे।

- तेलंगाना के मुख्यमंत्री के लिए आज बहुत महत्वपूर्ण दिन है क्योंकि कलेश्वरम् की एक बहुप्रतीक्षित सिंचाई परियोजना महाराष्ट्र और आंध्र के मुख्यमंत्री भी भाग ले रहे थे। इन 3 राज्यों ने अपने प्रतिनिधि भेजे, ताकि बातचीत हो सके।

- प्रदेशों के मंत्रियों ने अपनी पूर्व निर्धारित प्रतिबद्धताओं के कारण बहुत स्पष्ट रूप से कहा ... उदाहरण के लिए मिजोरम में विधानसभा का बजट सत्र चल रहा है, कर्नाटक - सूखे की स्थिति के कारण सीएम को राज्य के सूखा प्रभावित उत्तरी जिलों में जाना पड़ा।

- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि नई सरकार के गठन के बाद आज की जीएसटी परिषद की पहली बैठक थी। हमारे पास कर्नाटक, मिजोरम और तेलंगाना को छोड़कर सभी राज्यों के मंत्री थे। मैंने कल शाम सभी 3 मुख्यमंत्रियों से बात की थी।

- जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करती हुईं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण।

- 35 वीं जीएसटी (GST) काउंसिल की बैठक शुरू हो गई है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पद संभालने के बाद पहली बार बैठक की अध्यक्षता कर रही हैं।


Share it
Top