Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

GST Council Meeting: वित्त मंत्री ने छोटे व्यापारियों को दी बड़ी राहत, यहां जानें

GST Council Meeting: जीएसटी काउंसिल की मीटिंग मे छोटे व्यापारियों को राहत दी गई है। यह 39वीं जीएसटी मीटिंग थी। जिसमें कई उत्पादों पर फैसले लिए गए।

GST Council Meeting: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन् ने छोटे व्यापारियों को दी बड़ी राहत, यहां जानेंनिर्मला सीतारमन्

GST Council Meeting: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज जीएसटी काउंसिल की 39वीं बैठक की। जिसमें छोटे व्यापारियों को राहत प्रदान की गई है। वहीं कुछ उत्पादों के दामों को रेश्नलाइज़ भी किया गया है।

एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस, रिपेयर एंड ओवरहॉल (MRO) की दर में कटौती

जीएसटी की मीटिंग में एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस, रिपेयर एंड ओवरहॉल (MRO) के जीएसटी दर में कटौती का ऐलान किया गया है। इसे 18 प्रतिशत के स्लैब से हटाकर 5 प्रतिशत के स्लैब में स्थानांतरित कर दिया गया है। जिसका मुख्य मकसद एमआरओ सर्विस को बढ़ावा देना है।

माचिस के दर को किया गया रेश्नलाइज़

माचिस को पहले अलग-अलग स्लैब में जगह दी गई थी। हाथ से बनाए गए माचिस को 5 प्रतिशत के स्लैब में स्थान दिया गया था। वहीं मशीन से बनाए गए माचिस को 18 प्रतिशत के स्लैब में रखा गया था।

लेकिन अब माचिक के दर को रेश्नलाइज़ कर दिया गया है। इसका मतलब है कि अब माचिस को एक ही स्लैब में रखा जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन् ने कहा है कि माचिस पर अब 12 प्रतिशत का जीएसटी दर लागू होगा।

छोटे व्यापारियों को मिलेगी राहत

निर्मला सीतारमन् ने जीएसटी मीटिंग में छोटे व्यापारियों को राहत दी है।

1. जिन व्यापारियों का टर्नओवर 5 करोड़ से कम है, उन व्यापारियों के वित्तीय साल 2019 की वार्षिक रिटर्न भरने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 30 जून 2020 कर दिया गया है।

2. जिन व्यापारियों का वार्षिक टर्नओवर वित्तीय वर्ष 2018 और 2019 में 2 करोड़ से कम है, उन्हें कोई लेट फीस देने की जरूरत नहीं होगी।

Next Story
Top