Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

GST काउंसिल बैठक खत्म, लॉटरी पर देशभर में लगेगा 28 प्रतिशत जीएसटी

जीएसटी काउंसिल की बैठक में राजस्व सचिव एबी पांडे ने बताया कि जीएसटी काउंसिल ने पहली बार फैसला किया है कि लॉटरी पर देश भर में एक समान टैक्स लगाया जाएगा।

GST काउंसिल बैठक खत्म, लॉटरी पर देशभर में लगेगा 28 प्रतिशत जीएसटीवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अगुवाई में बुधवार को जीएसटी काउंसिल की 38वीं बैठक हुई। जीएसटी काउंसिल की बैठक में राजस्व सचिव एबी पांडे ने बताया कि जीएसटी काउंसिल ने पहली बार फैसला किया है कि लॉटरी पर देश भर में एक समान टैक्स लगाया जाएगा। यानी अब लॉटरी पर 28 फीसदी जीएसटी वसूला जाएगा। नई दरें एक मार्च 2020 से लागू होंगी। जीएसटी काउंसिल बनने के बाद से यह पहली बार है जब फैसले के लिए वोटिंग हुई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेवेन्यू में गिरावट को लेकर चिंताओं के बीच मोदी सरकार ने दिसंबर 2019 से मार्च 2020 के बीच प्रति महा 1.1 लाख करोड़ रुपए जीएसटी कलेक्शन जुटाने का टारगेट रखा है। सरकार ने वित्तीय वर्ष 2020 के लिए जीएसटी रेवेन्यू में अपने शेयर का लक्ष्य 6.63 लाख करोड़ रुपए रखा है।

इसके अलावा नये साल यानी एक जनवरी 2020 से ई-इनवॉयसिंग सिस्टम को चरणबद्ध तरीके में लागू किया जाना है। यह एक अप्रैल 2020 से यह अनिवार्य हो जाएगा। बताया गया है कि अप्रैल के बाद भी यह 100 करोड़ रुपये से कम के टर्नओवर वाले बिजनेस के लिए यह स्वैच्छिक रहेगा।

राज्यों के साथ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की हुई बैठक

इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों और फाइनेंस मिनिस्टर के साथ प्री-बजट पर बातचीत की। बैठक में निर्मला सीतारमण ने जीएसटी काउंसिल रेवेन्यू में हो रही कमी को दूर करने और जीएसटी सिस्टम को बेहतर बनाने पर चर्चा की।

Next Story
Top