Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मोदी सरकार का तोहफा: सरकार ने उद्योग जगत को दिया करोड़ों का दिवाली गिफ्ट, PLI के तहत 10 सेक्टर को मिलेगा लाभ

केंद्र सरकार ने इंडस्ट्री के लिए 2 लाख करोड़ रुपये के नए पैकेज की घोषणा की है, जो अगले पांच साल के खर्च को पूरा करेगा।

सरकार ने उद्योग जगत को दिया करोड़ों का दिवाली गिफ्ट, PLI के तहत 10 सेक्टर को मिलेगा लाभ
X

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

केंद्र सऱकार ने उद्योग जगत के लिए दीवाली से पहले एक बड़ी सौगात लेकर आई है। हालांकि सरकार की ओर से उद्योग कारोबारियों के लिए यह दीवाली तोहफा ही है। पीएम नरेंद्र मोदी ने इंडस्ट्री के लिए 2 लाख करोड़ रुपये के नए पैकेज की घोषणा की है। उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (PLI) के तहत 10 सेक्टर को इस पैकेज का लाभ मिलेगा।

बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दी। इसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस योजना का ऐलान किया। निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार कुल 10 सेक्टर को उत्पादन आधारित प्रोत्साहन देने और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की वायबिलिटी गैप फंडिंग के लिए अगले पांच साल में 2 लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी।

वित मंत्री ने कहा कोरोना के दौरान कई लोग बेरोजगार हो गए। सरकार की इस पैकेज घोषणा से कई लोगों को नौकरियां मिलेगा। साथ ही आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा, बुनियादी ढाँचे के कई क्षेत्रों के लिए वायबिलिटी गैप फंडिंग के तहत कई पीपीपी परियोजनाओं के लिए सहायता की भी घोषणा की गई है।

इसके तहत भी सरकार बड़ी राशि खर्च करेगी। हालांकि इसका अभी ऐलान नहीं किया गया है।

10 सेक्टर को राहत पैकेज का लाभ

केंद्र सरकार के द्वारा जारी प्रस्ताव के मुताबिक, 10 सेक्टर को राहत पैकेज का लाभ मिलेगी। इन 10 सेक्टर में एडवांस केमिस्ट्री सेल बैटरी (18,100 करोड़ रुपये), इलेक्ट्रॉनिक ऐंड टेक्नोलॉजी प्रोजेक्ट (5000 करोड़ रुपये), ऑटोमोबाइल और ऑटो कम्पोनेंट्स (57,042 करोड़ रुपये) को शामिल किया है।

इसके अलाव फार्मास्यूटिकल ड्रग्स (15,000 करोड़ रुपये), टेलीकॉम एवं नेटवर्किंग प्रोडक्ट (12,195 करोड़ रुपये), टेक्सटाइल उत्पाद (10,683 करोड़ रुपये), फूड प्रोडक्ट्स (10,900 करोड़ रुपये), सोलर पीवी मॉड्यूल्स (4,500 करोड़ रुपये), व्हाइट गुड्स (6,238 करोड़ रुपये) और स्पेशलिटी स्टील (6,322 करोड़ रुपये) का लाभ मिलेगा।

Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story