Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Google Doodle Leap Year 2020: गूगल ने डूडल बनाकर किया लीप डे को सेलिब्रेट, जानें रोचक तथ्य

सर्च इंजन गूगल 29 फरवरी आज लीप डे मना रहा है। इसके लिए उसने एक खास डूडल बनाया है।

Google Doodle Leap Year 2020: गूगल ने डूडल बनाकर किया लीप डे को सेलिब्रेट, जानें रोचक तथ्यगूगल डूडल लीप डे

सर्च इंजन गूगल 29 फरवरी आज लीप डे मना रहा है। इसके लिए उसने एक खास डूडल बनाया है। लीप डे 29 फरवरी को हर चार साल में एक बार आता है। ये दिन सभी कैलेंडरों में मनाया जाने वाला दिन है। लीप ईयर अपने आप में एक बड़ा ही खास होता है। जानें इसके बारे में रोचक तथ्य...

गूगल ने एक डूडल तस्वीर शेयर की है। इस डूडल पर गूगल लिखा है और जिसमें 28 29 और 1 लिखा है। माउस को अगर आप डूडल पर स्क्रॉल करेंगे तो इस पर लीप डे 2020 लिखा होगा। इसके बाद आपको इस पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही एक पेज खुल जाएगा। जिस पर लीप डे से जुड़ी तमाम जानकारियां आपकी स्क्रीन पर आ जाएंगी।



कहता हैं कि इसे फरवरी का 29 वां दिन या जंप डे या लीप ईयर डे भी कहा जाता है। जो कि हर चार साल में एक बार आता है। हमारे कैलेंडर्स को पृथ्वी और सूर्य के साथ संरेखित किया गया है।

जिसके मुताबिक ये लीप ईयर 4 साल में वापस आता है। नहीं तो फरवरी का महीना 28 दिनों का होता है। यानी की पूरे साल में 365 दिन। लेकिन इस बार लीप ईयर की वजह से ये साल 366 दिनों का होगा।

कैलेंडर के मुताबिक, इससे पहले लीप ईयर 2016 में आया था। अब 2020 और आने वाले साल में 2024 में लीप ईयर आएगा। एक लीप दिवस में अलग-अलग सौर कैलेंडर शामिल हैं, जिसमें ग्रेगियन कैलेंडर भी है।

Next Story
Top