Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

काम की खबर: मोदी सरकार की नई मुहीम, अब प्लास्टिक की बोतल से होगा मोबाइल रिचार्ज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से सिंगल यूज प्लास्टिक (Single Use Plastic ) पर बैन लगाने के संकेत दिए थे। जिसके बाद भारतीय रेवले (Indian Railway) द्वारा प्लास्टिक से मोबाइल रिचार्ज (Mobile Recharge) होगा।

काम की खबर: मोदी सरकार की नई मुहीम, अब प्लास्टिक की बोतल से होगा मोबाइल रिचार्जgood news Modi government new mission Single Use Plastic bottle recharge mobile

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से सिंगल यूज प्लास्टिक (Single Use Plastic) पर बैन (Ban) लगाने के संकेत दिए थे। इतना ही नहीं मथुरा में एक कार्यक्रम के दौरान 11 सितंबर को पीएम मोदी ने प्लास्टिक के खिलाफ अभियान को लॉन्च किया था। ऐसे में सरकार प्लास्टिक यूज के खिलाफ लगातार मुहीम चला रही है।

मोदी सरकार की नई पहल

मोदी सरकार की इस मुहीम के तहत प्लास्टिक से बढ़ने वाले प्रदूषण को कम करन के लिए बैन लगाया जा रहा है तो वहीं दूसरी तरफ आप प्लास्टिक की बोतल से भी अपना मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं। सरकार सिंगल यूज प्लास्टिक जैसे कि घरों और ऑफिसों में यूज होने वाली बोतल और पॉलीथिन पर रोक लगाई जा रही है।


रेलवे देगा सुविधा

प्लास्टिक खत्म करने से मोबाइल रिचार्ज होगा। इसकी सुविधा भारतीय रेलवे द्वारा शुरू होगी। रेलवे में सफर करने वाले यात्रियों को बोतल यहां वहां फैंकने से बढ़िया उसे रिचार्ज वाली मशीन में डालकर नष्ट कर दिया जाएगा और उससे आपका मोबाइल का फोन रिचार्ज होगा। ऐसे में रेलवे की इस सुविधा का लाभ वहीं यात्री उठा सकेगा जो प्लास्टिक बोतल को खत्म करने के लिए सबसे ज्यादा इन बोतलों का इस्तेमाल करेगा। क्योंकि इन बोतलों को दोबारा इस्तेमाल यात्री नहीं कर सकेंगे।

2 अक्टूबर से लॉन्च होगी योजना

जानकारी के मुताबिक, 2 अक्टूबर से भारतीय रेलवे अभियान की शुरुआत कर देगी। रेलवे ने बताया कि देश के सभी स्टेशनों पर 400 से ज्यादा मशीने लगेंगे जो प्लास्टिक के सामना को नष्ट करने वाली होगी।


ऐसे होगा रिचार्ज

इस मशीन में प्लास्टिक डालने से पहले आपको अपना मोबाइल नंबर सब्मिट करना होगा। उसके बाद बोतल को मशीन में डालना होगा। जैसे ही बोतल नष्ट हो जाएगी तो आपका ऑटोमैटिक मोबाइल रिचार्ज हो जाएगा। लेकिन एक बोतल से कितने का रिचार्ज होगा इसकी कोई जानकारी अभी तक नहीं मिली है। वहीं दूसरी तरफ प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकल करने और जमा करने का रेलवे ने कर्मचारियों को आदेश दिया है।

Next Story
Share it
Top