Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Good News: सभी केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा डबल तोहफा, अब DA के बाद बढ़ेगा इतना HRA

सूत्रों के मुताबिक, सरकार सभी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाने के बाद अब हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए) बढ़ाने जा रही है। अभी मोदी सरकार ने 28 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाया है।

Good News: सभी केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा डबल तोहफा, अब DA के बाद बढ़ेगा इतना HRA
X

केंद्र की मोदी सरकार एक बार फिर कोरोना संकट में अपने सभी केंद्रीय कर्चमारियों को खुश करने जा रही है। सूत्रों के मुताबिक, सरकार सभी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाने के बाद अब हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए) बढ़ाने जा रही है। अभी मोदी सरकार ने 28 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, महंगाई भत्ता देने के बाद अब सरकार हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए) में भी बढ़ोतरी करने जा रही है। एक नियम के मुताबिक, अगर डीए बढ़ता है तो उसके साथ आपका एचआरए में भी बढ़ोतरी होती है। एचआरए भी पोस्टिंग के हिसाब से दिया जाता है।

बता दें कि 'एक्स' श्रेणी वालों को 24 फीसदी, 'वाई' श्रेणी वालों को 16 फीसदी, जेड श्रेणी वाले शहरों में कार्यरत स्टाफ को 8 फीसदी हाउस रेंट अलाउंस मिलता है। लेकिन अब अगर बढ़ोतरी होती है तो नई दर के हिसाब से 27 फीसदी (एक्स श्रेणी), 18 फीसदी (वाई श्रेणी) और 9 फीसदी (जेड श्रेणी) वालों को एचआरए दिया जाएगा।

वित्त मंत्रालय का नियम है कि महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के साथ एचआरए बढ़ता है। महंगाई भत्ते की दर 25 फीसदी से ऊपर जाने पर मकान किराया। 9 फीसदी, 18 फीसदी और 27 फीसदी हो जाएगा। महंगाई भत्ते की दर 50 फीसदी से ऊपर जाने पर एचआरए में 10, 20 और 30 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी। जानकारी के लिए बता दें बीते बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद 28 फीसदी की दर से डीए देने की घोषणा की गई थी। ऐसे में अगर डीए की वृद्धि की दर 25 प्रतिशत से अधिक लेकिन 50 प्रतिशत से कम है। तो केंद्रीय कर्मचारियों को 25 फीसदी नियम के अनुसार एचआरए मिलेगा।

Next Story