Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इस्तांबुल से आई 3 घंटे बाद अच्छी खबर, पुतिन और जेलेंस्की में हो सकती है बातचीत

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस्तांबुल में करीब 3 घंटे चली बैठक के बाद संकेत मिले हैं कि दोनों देशों के राष्ट्रपतियों के बीच बैठक हो सकती है

इस्तांबुल से आई 3 घंटे बाद अच्छी खबर, पुतिन और जेलेंस्की में हो सकती है बातचीत
X

रूस और यूक्रेन (Russia-Ukraine) के बीच तुर्की की राजधानी इस्तांबुल (Istanbul) से बड़ी खबर मिली है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस्तांबुल में करीब 3 घंटे चली बैठक के बाद संकेत मिले हैं कि दोनों देशों के राष्ट्रपतियों के बीच बैठक हो सकती है। इस बैठक में कहा गया है कि रूस यूक्रेन पर नरम तेवर दिखाएगा। ऐसे में हमले कम होंगे।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रूस और यूक्रेन ने मंगलवार को तुर्की के इस्तांबुल में शांति के लिए एक बार फिर बातचीत की। ये मुलाकात करीब 3 घंटे तक चली। इस मुलाकात के बाद रूस के मुख्य वार्ताकार मेडिंस्की ने दोनों देशों को लेकर पॉजिटिव खबर दी। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि इस युद्ध को रोकने के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की एक दूसरे से मुलाकात कर सकते हैं।

बता दें कि इससे पहले भी दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच कई दौर की वार्ता हो चुकी है। लेकिन सभी बैठकें विफल रहीं। रूस के मुख्य वार्ताकार ने आगे कहा कि रूस ने कीव और चेर्नीहीव में सैन्य गतिविधियों को कम करने पर सहमति जताई है। हालांकि, यूक्रेन की ओर से सुरक्षा की गारंटी के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय समझौते का आह्वान किया है।

जबकि डेनमार्क की संसद को यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने संबोधित किया। कई देशों की संसद को जेलेंस्की संबोधित कर चुके हैं और सभी से मदद की अपील की और साथ ही अपने न झुकने पर भी बयान दिया। जेलेंस्की ने कहा कि मारिओपोल में रूस का हमला युद्ध अपराध है। रूस ने मानवता के खिलाफ अपराध किया है। रूस के खिलाप कड़ी कार्रवाई की मांग जेलेंस्की कई संबोधनों में कर चुके हैं।

और पढ़ें
Next Story