Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गोवा, सिक्किम और हिमाचल वैक्सीनेशन के मामले में टॉप-3 राज्य, यूपी-बिहार पीछे, यहां पढ़ें अन्य राज्यों का हालात

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, गोवा ऐसा पहला देश का राज्य है। जो वैक्सीनेशन के मामले में सबसे ऊपर है। गोवा में 37.35 फीसदी लोगों को पहली डोज लग चुकी है।

गोवा, सिक्किम और हिमाचल वैक्सीनेशन के मामले में टॉप-3 राज्य, यूपी-बिहार पीछे, यहां पढ़ें अन्य राज्यों का हालात
X

देश में कोरोना की रोकथाम को लेकर वैक्सीनेशन का काम जारी है। इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से राज्यों की एक लिस्ट जारी की गई है। जहां पर सबसे अच्छा टीकाकरण हो रहा है और कौन सा राज्य पीछे चल रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, गोवा, सिक्किम और हिमाचल प्रदेश में वैक्सीनेशन का काम तेजी से चल रहा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, गोवा ऐसा पहला देश का राज्य है। जो वैक्सीनेशन के मामले में सबसे ऊपर है। गोवा में 37.35 फीसदी लोगों को पहली डोज लग चुकी है। जबकि दूसरी नंबर पर सिक्किम राज्य आता है, जहां पर 37.29 फीसदी आबादी को पहला शॉट दिया जा चुका है और तीसरे नंबर पर आता है हिमाचल प्रदेश। जहां अब तक कुल आबादी में से 30.35 फीसदी लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है।



आंकड़े बताते हैं कि चौथे नबंर पर केरल राज्य है, जहां 26.23 फीसदी पहली डोज दी जा चुकी हैं। इसके बाद गुजरात पांचवां राज्य है जहां पर 2 करोड़ लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। जबकि दिल्ली जैसे राज्य में कुल आबादी में से 25 फीसदी से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। जबकि 1.87 करोड़ आबादी में से 47.52 लाख लोगों को पहली डोज लग चुकी है। त्रिपुरा में 29 फीसदी और मिजोरम में 28 फीसदी लोगों को पहली डोज लग चुकी है। उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर जैसे राज्यों में 24 फीसदी लोगों को पहली डोज लग चुकी है। हालांकि, लक्षद्वीप और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेशों में वैक्सीनेशन की दौड़ में सबसे आगे हैं।

Next Story