Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Global Business Summit 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्लोबल बिजनेस समिट में सीेेएए को बताया संवैधानिक

Global Business Summit 2020: प्रधानमंत्री मोदी ने आज दो दिवसीय ग्लोबल बिजनेस समिट 2020 में हिस्सा लिया। जिसके दौरान उन्होंने सीएए और आर्टिकल 370 को माध्यम बनाते हुए विपक्ष पर भी निशाना साधा।

Global Business Summit 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्लोबल बिजनेस समिट में उठाया ये मुद्दा, सीएए और आर्टिकल 370 को बताया संवैधानिकGlobal Business Summit 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्लोबल बिजनेस समिट में उठाया ये मुद्दा, सीएए और आर्टिकल 370 को बताया संवैधानिक

Global Business Summit 2020 : प्रधानमंत्री मोदी ने आज दो दिवसीय ग्लोबल बिजनेस समिट 2020 में हिस्सा लिया। जिसमें उन्होंने सीएए और आर्टिकल 370 का भी मुद्दा उठाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्टिकल 370 को संवैधानिक बताते हुए कहा कि जो लोग दिन रात संविधान की दुहाई देते हैं। वो आर्टिकल 370 जैसी अस्थाई व्यवस्था हटाकर, जम्मू-कश्मीर में पूरी तरह संविधान को लागू करने का विरोध करते हैं।

उन्होंने सीएए को शरनार्थियों के लिए उपयोगी कानून बताते हुए कहा कि जो लोग दुनिया भर को शरणार्थी अधिकारों के लिए ज्ञान देते हैं, वो शरणार्थियों के लिए बने सीएए का विरोध करते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की अर्थव्यवस्था की बात

अर्थव्यवस्था की बात करते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा कि अभी हाल ही में भारत विश्व की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना है। जब 2014 में जब हम आए थे तो हम 11वें स्थान पर थे। उन्होंने कहा कि ये भी एक अनुभव रहा है कि जिस क्षेत्र में प्राइवेट सेक्टर को Compete करने की छूट दी जाती है, वो तेजी से आगे बढ़ता है। इसलिए हमारी सरकार अर्थव्यवस्था के ज्यादा से ज्यादा सेक्टर्स को प्राइवेट सेक्टर के लिए खोल रही है।

नरेंद्र मोदी ने कहा कि बैंकिंग हो, एफडीआई पॉलिसीज हों, या फिर प्राकृतिक संसाधनों के अलॉटमेंट, क्रोनिज्म को हर जगह से हटाया जा रहा है। हमने सरलीकरण पर, वैज्ञानिकीकरण पर और पारदर्शिता पर ध्यान दिया है। उन्होंने कहा कि इकोनॉमिक हो या सोशल, आज देश परिवर्तन के एक बड़े दौर से गुजर रहा है। बीते कुछ वर्षों में भारत वैश्विक अर्थव्यवस्था प्रणाली का और भी मजबूत अंग बना है।

प्रधानमंत्री ने की रेलवे की बात

नरेंद्र मोदी ने कहा कि कुछ वर्ष पहले आए दिन रेलवे क्रासिंग पर हादसों की खबर आती थी। क्योंकि 2014 से पहले देश में ब्रॉडगेज लाइन पर करीब 9 हजार मानव रहित रेलवे क्रासिंग थी। 2014 के बाद हमने अभियान चलाकर ब्रॉडगेज लाइन को मानव रहित क्रासिंग से पूरी तरह मुक्त कर दिया।

उन्होंने कहा कि पहले की सरकार के समय 3 वर्ष में रेलवे में 9,500 बायो टॉयलेट बने थे। हमारी सरकार ने पिछले 6 वर्ष में रेलवे के कोच में सवा 2 लाख से भी अधिक बायो टॉयलेट बनवाये।

प्रधानमंत्री ने की यथा स्थिति (स्टेटस क्वो) बदलने की बात

नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे लिए राष्ट्र निर्माण, देश का विकास और सुशासन जैसी बातें सहूलियत का विषय नहीं, बल्कि ये हमारा आस्था है। सही काम करने के लिए आस्था, स्टेटस क्वो को तोड़ने के लिए आस्था।

उन्होंने कहा कि डीबीटी के जरिए हमनें स्टेटस क्वो में बहुत बड़ा बदलाव लाया और हजारों करोड़ रुपए गलत हाथों में जाने से बचाया। RERA (रियल एस्टेट विनियमन और विकास अधिनियम, 2016) कानून बनाकर हमने रियल एस्टेट सेक्टर को कालेधन के बंधन से मुक्त करने का प्रयास किया और मध्यम वर्ग की पहुंच उसके सपनों के घर तक बनाई है।

उन्होने कहा कि हमने रक्षा कर्मचारियों के प्रमुख (सीडीएस ) बनाकर स्टेटस क्वो बदला और हमारी सेनाओं में बेहतर सिनर्जी और सहयोग को सुनिश्चित किया है।

कोरोनावायरस की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी 'Collaborate To Create' के भाव की परख करने के लिए उसे और मज़बूत करने के लिए हर युग में नई नई चुनौतियां सामने आती हैं। आज COVID-19 कोरोना वायरस के रूप में एक बहुत बड़ा चैलेंज दुनिया के सामने है।

Next Story
Top