Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सेना प्रमुखों की समिति के अध्यक्ष बने जनरल रावत

सशस्त्र सेनाओं के प्रमुखों की समिति यानि सीओएससी के नए अध्यक्ष के रूप में सेनाप्रमुख जनरल बिपिन रावत ने शुक्रवार को अपना कार्यभार संभाला।

कोरोना से देश को बचा रहे वारियर्स को सलाम करेगी भारतीय सेना, तीनों सेनाएं बरसाएंगी फूलGeneral Bipin Rawat Takes Over As Chairman of the Chiefs of Staff Committee COSC

सशस्त्र सेनाओं के प्रमुखों की समिति यानि सीओएससी के नए अध्यक्ष के रूप में सेनाप्रमुख जनरल बिपिन रावत ने शुक्रवार को अपना कार्यभार संभाला। यह जिम्मेदारी उन्हें मौजूदा वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी़ एस़ धनोआ द्वारा सौंपी गई है, जो कि इसी महीने के अंत में 30 सितंबर को वायुसेनाप्रमुख और सीओएससी के अध्यक्ष पद से सेवानिवृत हो रहे हैं।

सेना के सूत्रों ने बताया कि इसके लिए 27 सितंबर को रक्षा मंत्रालय में वायुसेनाप्रमुख और सेनाप्रमुख जनरल रावत के बीच सीओएससी की बैटन का आदान-प्रदान किया गया। सीओएससी तीनों सेनाओं के बीच समन्वय स्थापित करने के विषय को लेकर एक बेहद महत्वपूर्ण प्लेटफार्म है, जिसके जरिए सीओएससी सेना, वायुसेना और नौसेना के सामने अलग-अलग विषयों को लेकर आने वाले विचारों को एक जगह पर एकत्रित कर रक्षा मंत्रालय के समक्ष प्रस्तुत करते हैं।

वह सीधे रक्षा मंत्री को रिपोर्ट करते हैं। इसके तहत नेशनल डिफेंस अकेडमी (एनडीए) और स्टाफ कॉलेज आते हैं। ऑपरेशनल क्षमता के हिसाब से सीओएससी के तहत अंडमान-निकोबार स्थित ट्राई सर्विस कमांड की जिम्मेदारी रहती है। बता दें कि भविष्य में गठित की जाने वाली स्पेशल ऑपरेशन डिवीजन और साइबर कमांड भी सीओएससी के निर्देशन में ही कार्य करने की योजना पर विभागीय विचार-विमर्श चल रहा है।

Next Story
Top