Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

WhatsApp Fraud: वॉट्सऐप पर हैकर्स ने बेटी बनकर मां को लगाया 15 लाख रुपये का चूना, आप भी हो जाएं सावधान

वॉट्सऐप (WhatsApp) हमारे लिए जितनी सुविधा से भरा है, उतने ही अब उससे लगातार तरह-तरह के नुकसान की घटनाएं भी सामने आ रही हैं। जहां यूजर्स (whatsapp users) को ठगने और उनसे पैसे वसूलने के लिए हैकर्स आए दिन नए-नए हथकंडे अपना रहे हैं। हाल ही में एक मामले में एक हैकर ने बेटी बनकर मां से लाखों रुपये ठग लिए।

WhatsApp Fraud: वॉट्सऐप पर हैकर्स ने बेटी बनकर मां को लगाया 15 लाख रुपये का चूना, आप भी हो जाएं सावधान
X

वॉट्सऐप (WhatsApp) हमारे लिए जितनी सुविधा से भरा है, उतने ही अब उससे लगातार तरह-तरह के नुकसान की घटनाएं भी सामने आ रही हैं। जहां यूजर्स (whatsapp users) को ठगने और उनसे पैसे वसूलने के लिए हैकर्स आए दिन नए-नए हथकंडे अपना रहे हैं। हाल ही में एक मामले में एक हैकर ने बेटी बनकर मां से लाखों रुपये ठग लिए। ये मामल मामला ब्रिटेन (Britain) का है जहां एक महिला को हैकर्स (hackers) ने बड़ी चपत लगाई है।

दरअसल महिला के वॉट्सऐप (whatsapp) पर करीब 16,000 पाउंड (15.62 लाख रुपये से ज्यादा) का घोटाला किया गया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पीड़िता पाउला बॉटन (paula botton) को एक टेक्स्ट मैसेज (text message) मिला था। उन्हें लगा कि यह मैसेज उसकी बेटी का है। मैसेज में उसने कथित तौर पर अपनी मां से पुराने फोन नंबर को डिलीट करने और उन्हें एक नया नंबर देने के लिए कहा।

पाउला ने कहा कि उनकी बेटी ने फिर उससे कुछ लेन-देन करने को कहा। उन्होंने बताया कि 'मैं पैसे लेन-देन करने के लिए सहमत हो गई क्योंकि मुझे लगा कि मेरी बेटी ने मुझे भुगतानकर्ता की डिटेल (bank detail) और खाता नंबर भेजा है। उन्होंने आगे कहा मुझे लगा लगा कि मैसेज उसकी बेटी ने भेजा है, इसलिए उसने पैसे मांगने में भी ज्यादा शक नहीं किया।

इसके बाद मुझे लगा कि मुझे मूर्ख बनाया गया है।" दरअसल व्हाट्सएप्प स्कैम इन दिनों हर जगह हो रहे हैं। भोले-भाले यूजर्स को ठगने के लिए हैकर्स हमेशा नए-नए हथकंडे अपनाते रहते हैं। हाल ही में, स्कैमर्स ने एक फोन कॉल के जरिए एक व्हाट्सएप अकाउंट (whatsapp account) हैक कर लिया था।

इस घोटाले का पर्दाफाश CloudSEk के संस्थापक और CEO राहुल ससी ने किया था। साइबर विशेषज्ञों के अनुसार, पीड़ितों को हैकर्स के कॉल आते हैं, जो उन्हें '67' या '405' से शुरू होने वाले नंबर डायल करने का निर्देश देते हैं। जो लोग इन निर्देशों का पालन करते हैं वे अपने खाते से लॉग आउट हो जाते हैं और हैकर्स (hackers) इसे हाईजैक (hijack) कर लेते हैं।

वॉट्सऐप स्कैम से कैसे बचे

1.अनजान नंबरों की इनकमिंग कॉल से बचें।

2.अगर आप किसी अनजान नंबर से आने वाली कॉल रिसीव भी करते हैं तो उस पर तुरंत भरोसा न करें।

3.अगर कॉल के दौरान कोई ओटीपी आता है तो उसे डायल न करें।

4.कोई भी व्यक्तिगत या बैंक विवरण साझा करने से बचें।

और पढ़ें
Next Story