Logo
election banner
WC2023 Final, IND vs AUS Preview:  रोहित की 'विराट' सेना महासंग्राम के लिए तैयार है। टीम का मनोबल टॉप पर है। बीस साल पहले फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से मिली दर्दनाक हार का बदला लेने का सुनहरा मौका। 

WC2023 Final, IND vs AUS Preview: भारत आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप फाइनल में रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 2003 की दर्दनाक हार का बदला लेने के उद्देश्य से दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा। 2003 में, रिकी पोंटिंग के नेतृत्व वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने वनडे विश्व कप के फाइनल में भारत को 125 रनों से हराया। यह एकतरफा मैच था क्योंकि भारत कभी भी मैच में सहज नहीं दिखा। उस वर्ल्ड कप में लीग मुकाबले में भी भारत सिर्फ ऑस्ट्रेलिया से ही हारा था। लेकिन, इस बार सबकुछ भारत के पक्ष में है। रोहित शर्मा की 'विराट' सेना महासंग्राम के लिए पूरी तरह से तैयार है। 

लीग में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को धोया 

पिछले 20 सालों में  क्रिकेट परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन आया है। भारत एक मजबूत ताकत के रूप में उभरा है। हालिया सालों में भारत ने लगातार ऑस्ट्रेलिया को चुनौती दी है और जीत भी दर्ज की है। मौजूदा एकदिवसीय विश्व कप की बात करें, तो रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम ने लीग में ऑस्ट्रेलिया को हराया, जब दोनों टीमें पिछले महीने चेन्नई में एक-दूसरे से भिड़ीं। 

ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही 

ऑस्ट्रेलिया ने अपने एकदिवसीय विश्व कप अभियान की शुरुआत लगातार दो हार के साथ की, लेकिन बाद में टीम की यात्रा लचीलेपन और मुक्ति की कहानी रही है. अपने शुरुआती मुकाबलों में लड़खड़ाने के बावजूद, पांच बार के चैंपियन फिर से एकजुट हुए और अपनी क्रिकेट प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया.

ग्लेन मैक्सवेल vs कुलदीप यादव

ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए लगातार 7 गेम जीते। इससे पहले उन्होंने दक्षिण अफ्रीका को हराकर चल रहे एकदिवसीय विश्व कप के शिखर मुकाबले के लिए क्वालीफाई किया। वह शख्स जो ऑस्ट्रेलिया के लिए मजबूती से खड़ा है, वह है ग्लेन मैक्सवेल। स्टार ऑलराउंडर ने बीच के ओवरों में आक्रामकता को फिर से परिभाषित किया है और अफगानिस्तान के खिलाफ अपनी वीरता के बाद ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी में एक नया आयाम जोड़ा है.

अगर भारत को मैक्सवेल को रोकना है, तो कुलदीप यादव अहम भूमिका निभाएंगे, क्योंकि स्पिनर पहले ही विश्व कप में इस ऑलराउंडर को आउट कर चुके हैं।  इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया की स्पिन के खिलाफ कमजोरी उजागर हो गई। 

शिखर पर भारत की बल्लेबाजी-गेंदबाजी 

मौजूदा वनडे विश्व कप में भारत का दबदबा टीम प्रयास का नतीजा है। जब भी आवश्यकता पड़ी, प्रत्येक खिलाड़ी ने मौके का फायदा उठाया।  जहां विराट कोहली (711 रन) शानदार फॉर्म में हैं, उन्होंने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, वहीं मोहम्मद शमी (23 विकेट) ने आतिशी स्पैल से कहर बरपाया है.

सेमीफाइनल में शामी का जादुई स्पैल 

न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल की जीत ने सोने पर सुहागा जोड़ दिया है क्योंकि भारत ने नॉकआउट गेम में कीवी टीम को हराकर बंधन तोड़ दिए हैं। मैच में, शमी विश्व कप मैच में 7 विकेट लेने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी बने। अगर भारत विश्व कप इतिहास में तीसरी बार प्रतिष्ठित ट्रॉफी उठाना चाहता है, तो शमी को फिर से सीम के साथ अपना जादू दिखाना होगा। दाएं हाथ का यह तेज गेंदबाज बाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिए खतरा है और वह डेविड वार्नर और ट्रैविस हेड को निशाना बनाना चाहेगा।

भारत की लगातार 10 जीत  

भारत 10 मैचों में जीत की लय में है लेकिन ऑस्ट्रेलिया के पास सबसे ज्यादा वनडे विश्व कप फाइनल खेलने का अनुभव है। मैन इन येलो की नजरें अपनी छठी खिताबी जीत पर हैं।  दोनों टीमें शोपीस इवेंट में सनसनीखेज रही हैं और ऑस्ट्रेलिया सही समय पर चरम पर पहुंच गया है। 

टॉस होगा अहम 

दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में टॉस की भूमिका अहम हो सकती है। यदि भारत टॉस जीतता है, तो यकीनन रोहित पहले बल्लेबाजी करना चाहेंगे। कप्तान रोहित शर्मा की बेहतरीन शुरुआत, फिर कोहली की सतर्क पारी और केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की देर से खेली गई पारी की मदद से एक अच्छा स्कोर खड़ा करना होगा। 

शमी और जसप्रीत ऑस्ट्रेलिया को बैकफुट पर रखेंगे 

अगर ऑस्ट्रेलिया पहले बल्लेबाजी करता है, तो शमी और जसप्रीत बुमराह को उन्हें बैकफुट पर रखना होगा, साथ ही रवींद्र जड़ेजा और कुलदीप का जाल ऑस्ट्रेलियाई टीम पर हावी रहेगा। अगर भारत जीतता है, तो वह घरेलू धरती पर दो विश्व कप खिताब जीतने वाली एकमात्र टीम बन जाएगी। अब मंच ग्रैंड फिनाले के लिए तैयार है, जो उत्साहजनक क्षणों और टीमों द्वारा कौशल के धमाकेदार प्रदर्शन की एक योग्य परिणति का वादा करता है। 
 

5379487