Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Employment budget 2022: आत्मनिर्भर भारत से बढ़ेंगे 16 लाख रोजगार के मौके, PLI से 60 लाख नई नौकरियां

देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 16 लाख रोजगार के मौके सामने आएंगे। साथ ही वित्त मंत्री ने ऐलान भी किया है कि इस बजट के तहत किसान और युवाओं को फायदा होगा।

Employment budget 2022: आत्मनिर्भर भारत से बढ़ेंगे 16 लाख रोजगार के मौके, PLI से 60 लाख नई नौकरियां
X

Budget 2022: रोजगार के मोर्चे पर युवाओं के लिए क्या है खास

Employment budget 2022: भारत में रोजगार (Employment) सिर्फ सामाजिक-आर्थिक ही नहीं बल्कि हमेशा से एक राजनीतिक मुद्दा भी है। इसलिए हर बार जब कभी भी देश में चुनाव आते हैं तो सबसे पहले यही मुद्दा अहम होता है। फिर चाहे वो राज्यों में हों या राष्ट्रीय तौर पर हो, रोजगार हमेशा एक चुनावी मुद्दा रहा है।

मंगलवार को संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट पेश किया। ये बजट जब पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के बीच पेश हुआ। पूरे देश की इस बजट पर नजरें थीं, हर कोई चाहता था कि बजट में उनके लिए भी कुछ हो। लेकिन इस बजट से सबसे ज्यादा आस अगर किसी को थी तो वो युवा थे। जिन्हें रोजगार की तलाश हर बार हर साल रहती है।

वहीं इस बार सरकार ने बजट में युवाओं को राहत दी है। वित्त मंत्री ने 60 लाख नौकरियों का ऐलान किया है। साथ ही ये भी कहा है कि 30 लाख अतिरिक्त नौकरी देने की क्षमता होगी। साथ ही उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत 16 लाख नौकरियां मिलेंगी। जबकि 'मेक इन इंडिया' के तहत 60 लाख नौकरियों के मौके भी होंगे।

वहीं इससे पहले विपक्ष ने सरकार पर टिप्पणी करते हुए कहा था कि सरकार रोजगार पैदा करने में विफल रही है। लेकिन अब कहीं ना कहीं सरकार ने 60 लाख नौकरियों का ऐलान कर विपक्ष को जवाब दिया है।


युवा रोजगार बजट से जुड़ी अहम बातें

  • आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए 16 लाख रोजगार के मौके।
  • इस बजट के तहत किसान और युवाओं को फायदा होगा।
  • अभीतक आत्मनिर्भर भारत के लिए शुरु की गई पीएलआई स्कीम (PLI Scheme) को अच्छा परिणाम मिला।
  • PLI Scheme से आने वाले समय में 60 लाख नई नौकरियों की संभवना बढ़ेगी।
और पढ़ें
Next Story