Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

NRC से बाहर हुए लोगों को चुनाव आयोग ने दी बड़ी राहत, डाल सकेंगे वोट

राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) का मुद्दा पूर्वोत्त के राज्य में ही नहीं उत्तर भारत में भी कई पार्टियां एनआरसी लागू करने के बारे में सोच रही है। ऐसे में चुनाव आयोग ने बड़ा फैसल लिया है।

NRC से बाहर हुए लोगों को चुनाव आयोग ने दी बड़ी राहत, डाल सकेंगे वोटElection Commission says Every Voters Cast Vote NRC Assam

राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) का मुद्दा पूर्वोत्त के राज्य में ही नहीं उत्तर भारत (North India) में भी कई पार्टियां एनआरसी लागू करने के बारे में सोच रही है। ऐसे में चुनाव आयोग (Election Commission) ने असम (Assam) के लोगों को लेकर बड़ा फैसल लिया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चुनाव आयोग ने कहा है कि एनआरसी लिस्ट से बाहर हुए लोगों को भी वोट डालने का अधिकार होगा। आयोग ने कहा कि वो तब तक वोट डाल सकते हैं जब तक कि नागरिक ट्रिब्यूनल उनके खिलाफ कोई फैसला नहीं सुना देता है।


बता दें कि असम एनआरसी लिस्ट से बाहर लोगों को लेकर चुनाव आयोग ने कहा कि नागरिक ट्रिब्यूनल का फैसला आने तक हर वोटर वोट डाल सकता है। यह उसका अधिकार है।

जानकारी के लिए बता दें कि बीते दिनों असम में एनआरसी की फाइनल लिस्ट जारी कर दी गई थी। जिसके अंदर 19 लाख लोगों को बाहर कर दिया था। लिस्ट से बाहर हुए लोग सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं।

ऐसे चेक कर सकते हैं एनआरसी लिस्ट में हैं या नहीं

असम में रह रहे साढ़े तीन करोड़ लोगों ने असम नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स के लिए आवेदन किया था। जिसमें से 19 लाख लोगों को बाहर कर दिया। सरकार ने यह फैसला अवैध आप्रवासियों को देश से बाहर करने के लिए किया है। एनआरसी की लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट जाकर चेक कर सकते हैं।

सभी व्यक्ति जिन्होंने एनआरसी लिस्ट में अपना नाम शामिल करने के लिए आवेदन किया था और जिनके पास एआरएन नंबर होगा जो वो nrcassam.nic.in पर ऑनलाइन अपने स्थिति को चेक कर सकते हैं। लिस्ट में में उन लोगों के नाम शामिल हैं जिन्हें असम के नागरिकों के रूप में स्वीकार किया गया है।

एनआरसी की फाइनल लिस्ट

31 अगस्त को सरकार ने एनआरसी की फाइनल लिस्ट से असम में 19 लाख से अधिक लोगों को बाहर कर दिया गया था, जबकि तीन 3.11 करोड़ से अधिक व्यक्तियों को शामिल किया गया था।

Next Story
Share it
Top