Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Eid Ul Fitr 2020 : सऊदी अरब में नहीं दिखा चांद, अब इस दिन मनाई जाएगी ईद

Eid Ul Fitr 2020 : इस साल ईद उल फितर का त्योहार सोमवार को मनाया जाएगा।सऊदी अरब में चांद का दीदार नहीं हुआ।

Eid Ul Fitr 2020 :  सऊदी अरब में नहीं दिखा चांद, अब इस दिन मनाई जाएगी ईद

Eid Ul Fitr 2020 : इस साल ईद उल फितर का त्योहार सोमवार को मनाया जाएगा।।सऊदी अरब में चांद का दीदार नहीं हुआ। सऊदी अरब, यूएई और कई खाड़ी देशों में 22 मई को ईद का चांद नहीं दिखा। जिसकी वजह से 23 मई को ईद नहीं मनाई जाएगी। अब 24 को ईद का त्यौहार मनाया जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इन स्टील उल फितर का त्योहार 30 रोजे पूरे होने के बाद मनाया जाएगा भारत में ईद का त्योहार 24-25 मई को मनाया जाएगा।।ईद-उल-फित्र मुस्लिमों का सबसे बड़ा त्योहार है, जो रमजान के महीने के पूरा होने पर मनाया जाता है।

रमजान खत्म होते ही ईद की शुरुआत होने वाली है। ईद-उल-फ़ित्र रमजान के पवित्र महीने के अंत का प्रतीक है। विशेष रूप से सूर्योदय से सूर्यास्त तक महीने भर का रोजा रखा जाता है।

दुनिया भर के मुस्लिम समुदाय द्वारा मनाए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक ईद-उल-फ़ित्र रमजान के पवित्र महीने का अंत होने जा रहा है। दुनिया भर के मुसलमान ईद मनाते हैं और एक दूसरे को ईद मुबारक की शुभकामनाएं देते हैं। जबकि वास्तविक तिथि वास्तव में चंद्रमा के दर्शन पर निर्भर करती है।

जानकारी के लिए बता दें कि इस बार ईद का त्यौहार बड़ा ही अलग अंदाज में मनाया जाएगा। मुस्लिम धर्मगुरुओं ने अपील की है कि इस बार ना तो मस्जिदों में नमाज पढ़ी जाएगी और ना ही लोग एक दूसरे के घरों पर जाकर ईद की बधाई देंगे। वही एक दूसरे से ना तो गले मिलेंगे और ना ही हाथ में लेंगे।

वही मुस्लिम धर्मगुरुओं ने कहा कि जो लोग इस बार अपनी ईद मनाएंगे। वह अपने ईद की आधी रकम लॉक डाउन में बेरोजगार हुए लोगों की मदद में दें।

Next Story
Top