Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पश्चिम बंगाल: ED ने पूर्व टीएमसी सांसद केडी सिंह को किया गिरफ्तार, इस मामले में हुई कार्रवाई

ईडी ने तलाशी अभियान के दौरान महत्वपूर्ण दस्तावेज जब्त किए थे। एजेंसी को दिल्ली में केडी सिंह के आधिकारिक आवास से सर्च ऑपरेशन के दौरान दस हजार डॉलर की विदेशी मुद्रा के साथ 32 लाख रुपये की नकदी मिली।

ED arrests former TMC MP KD Singh in Alchemist Group money-laundering case west bengal
X

पूर्व टीएमसी सांसद केडी सिंह गिरफ्तार, फोटो फाइल

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के बाद धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के पूर्व राज्यसभा सांसद केडी सिंह को गिरफ्तार कर लिया है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, अप्रैल 2014 में केडी सिंह तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर राज्यसभा के लिए चुने गए थे। ईडी की पूछताछ के दौरान केडी सिंह कुछ लेनदेन की जानकारी देने में विफल रहे, जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया है।

सितंबर साल 2019 में ईडी ने नई दिल्ली और चंडीगढ़ में केडी सिंह से जुड़ी जगहों की तलाशी ली थी। इस दौरान केडी सिंह के बेटे करन दीप सिंह से संबंधित और नियंत्रित अल्केमिस्ट ग्रुप की 14 कंपनियों के संबंध में तलाशी ली थी। ईडी ने तलाशी अभियान के दौरान महत्वपूर्ण दस्तावेज जब्त किए थे। एजेंसी को दिल्ली में केडी सिंह के आधिकारिक आवास से सर्च ऑपरेशन के दौरान दस हजार डॉलर की विदेशी मुद्रा के साथ 32 लाख रुपये की नकदी मिली थी।

पूर्व सासंद केडी सिंह की कंपनी अल्केमिस्ट इन्फ्रा रियलटी लिमिटेड पर धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत केस दर्ज किया गया था। आरोप लगा है कि कंपनी ने लोगों को लगभग एक हजार 900 करोड़ रुपये का चूना लगाया है। ईडी के द्वारा पूर्व सांसद की लगभग 239 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई थी। ईडी के अधिकारियों ने कहा कि जुटाई गई धनराशि को कथित उद्देश्य के लिए इस्तेमाल नहीं किया गया था। इस धनराशि को कथित तौर पर अलग-अलग ग्रुप की कंपनियों को भेज दिया गया था।

Next Story