Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ED ने मनी लॉन्ड्रिंग केस में आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ के पति दीपक कोचर को किया गिरफ्तार

प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने मनी लॉन्ड्रिंग केस में आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर के पति दीपक कोचर को गिरफ्तार कर लिया है।

ED ने मनी लॉन्ड्रिंग केस में आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ के पति दीपक कोचर को किया गिरफ्तार
X
चंदा कोच्चर

प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने मनी लॉन्ड्रिंग केस में आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर के पति दीपक कोचर को गिरफ्तार कर लिया है। बता दें कि आईसीआईसीआई बैंक वीडियोकॉन मामले में चंदा कोचर और दीपक कोचर के खिलाफ मुकदमा दायर किया गया था।

वीडियोकॉन ग्रुप को दिया गया था लोन

बता दें कि आईसीआईसीआई बैंक ने वीडियोकॉन ग्रुप को 3250 करोड़ रुपये का लोन दिया था। ये लोन वीडियोकॉन ग्रुप के वेणुगोपल धूत को दिया गया था। हालांकि ये मामला 2009 से 2011 के बीच ICICI बैंक द्वारा दिए गए 1875 करोड़ रुपये के लोन का है जिसमें सीबीआई को भ्रष्टाचार के सबूत मिले थे।

इसके अलावा चंदा कोचर पर आरोप है कि उन्होंने सीईओ रहते हुए अपने पति की कंपनी न्यूपावर रिन्यूएबल्स को करोड़ों रुपये की रकम दी थी। इसके अलावा वीडियोकॉन ग्रुप ने भी उनकी कंपनी में करीब 64 करोड़ का निवेश किया था। शक इस बात पर पक्का होने लगा था जब देखा गया कि लोन मिलने के तुरंत बाद कंपनी ने दीपक कोचर की कंपनी में निवेश किया गया था।

पक्के सबूत मिलने के बाद दीपक कोचर गिरफ्तार

ईडी ने जानकारी दी है कि दीपक कोचर के खिलाफ पक्के सबूत मिले हैं। साथ ही पूछताछ के दौरान उन्होंने सवालों के जवाब भी सही-सही नहीं दिए जिससे शक पक्का हो गया। इसके बाद दीपक कोचर को गिरफ्तार कर लिया गया।

बता दें कि वीडियोकॉन समूह को एसबीआई के नेतृत्व में 20 बैंकों से करीब 40 हजार करोड़ के लोन मिले थे। इसमें से 3250 रुपये ICICI बैंक से मिले थे। हालांकि 2017 तक 2810 करोड़ रुपये की वापसी नहीं हो पाई। इसके बाद बैंक ने इस रकम को एनपीए घोषित कर दिया था।


Next Story