logo
Breaking

पश्चिम बंगाल: EC की बड़ी कार्रवाई, ADG राजीव कुमार और प्रमुख सचिव एतिया भट्टाचार्य को हटाया

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल में एडीजी (सीआईडी) राजीव कुमार और प. बंगाल के प्रमुख सचिव (होम) एतिया भट्टाचार्य को हटा दिया है।

पश्चिम बंगाल: EC की बड़ी कार्रवाई, ADG राजीव कुमार और प्रमुख सचिव एतिया भट्टाचार्य को हटाया

लोकसभा चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल सुर्खियों में बना हुआ है। अमित शाह के रोड शो में हुई हिंसा के बाद चुनाव आयोग सख्ती दिखाई है। चुनाव आयोग बड़ी कार्रवाई करते हुए पश्चिम बंगाल के एडीजी (सीआईडी) राजीव कुमार और गृह सचिव एतिया भट्टाचार्य को हटा दिया है। साथ ही चुनाव आयोग ने अनुच्छेद 324 के तहत पश्चिम बंगाल में कल रात 10 बजे यानी 16 मई से 19 मई तक चुनाव अभियान प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है।

खबरों से मिली जानकारी के मुताबिक एडीजी सीआईडी राजीव कुमार को हटाकर गृह मंत्रालय भेजा गया है। प्रधान सचिव, स्वास्थ्य सचिव को भी उनके पद से हटाया गया है। मुख्य सचिव को दी गई गृह विभाग की जिम्मेदारी गई है।

इसके साथ ही चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल में लोकसभा के सातवें यानी अंतिम चरण के प्रचार का समय भी घटाया है। चुनाव आयोग ने अनुच्छेद 324 के तहत कल यानी गुरुवार रात 10 बजे से चुनाव प्रचार पर बैन लगा दिया है।

चुनाव आयोग ने आज प्रेस क्रॉन्फेंस कर कहा कि पश्चिम बंगाल के नौ संसदीय क्षेत्रों दम दम, बसीरहाट, जयनगर, बारासात, जादवपुर, डायमंड हार्बर, मथुरापुर, दक्षिण और उत्तरी कोलकाता में गुरुवार यानी 16 मई की रात 10 बजे से चुनाव के समापन तक कोई चुनाव प्रचार नहीं होगा।

उन्होंने आगे कहा, यह संभवत: पहली बार है कि जब ईसीआई (ECI) ने अनुच्छेद 324 को इस तरीके से लागू किया है, लेकिन यह कानूनविहीनता और हिंसा की पुनरावृत्ति के मामलों में नहीं हो सकता है, जो शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव के संचालन को प्रभावित करता है।

चुनाव आयोग ने आगे कहा कि विद्यासागर की प्रतिमा के साथ की गई तोड़फोड़ से आयोग में गहरा रोष है। यह उम्मीद है कि राज्य प्रशासन द्वारा वैंडल का पता लगाया जाता है।

Share it
Top