Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Earthquake in Delhi: दिल्ली में देर रात महसूस किए गए भूकंप के झटके, 4.2 मापी गई तीव्रता

Earthquake in Delhi: देर रात दिल्ली NCR के कुछ इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई और इसका केंद्र गुरुग्राम से 48 किलोमीटर दूर दक्षिण-पश्चिम में था।

Earthquake in Delhi: दिल्ली में देर रात महसूस किए गए भूकंप के झटके, 4.2 मापी गई तीव्रता
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

Earthquake in Delhi: देर रात दिल्ली NCR के कुछ इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई और इसका केंद्र गुरुग्राम से 48 किलोमीटर दूर दक्षिण-पश्चिम में था। भूकंप के झटके गुरुवार को रात करीब 11.45 बजे महसूस किए गए। फिलहाल किसी के जान-माल की हानि की जानकारी सामने नहीं आई है। भूकंप के झटके दिल्ली से लेकर नोएडा गाजियाबाद, गुरुग्राम तक महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सिस्‍मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र राजस्‍थान के अलवर जिले में था जिसके झटके दिल्‍ली एनसीआर के इलाकों तक महसूस किए गए।

देश के वरिष्ठ वैज्ञानिक पहले ही आशंका जता चुके हैं कि दिल्ली और उसके आसपास के इलाके में कभी भी बड़ा भूकंप आ सकता है। भूकंप की निगरानी करने वाली देश की सर्वोच्च संस्था द नेशनल सेंटर ऑफ सीसमोलॉजी ने बताया कि बीते कुछ महीनों में दिल्ली में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

बड़े भूकंप की आशंका

आखिर ये दिल्ली-एनसीआर की जमीन के नीचे हो क्या रहा है। जवाहरलाल नेहरू सेंटर ऑफ एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च में प्रोफेसर सीपी राजेंद्रन ने आशंका जताई है कि दिल्ली-एनसीआर में कभी भी बड़ा भूकंप आ सकता है। लेकिन ये कब आएगा और कितना ताकतवर होगा, ये कह पाना मुश्किल है। राजेंद्रन ने ये बातें एक अंग्रेजी वेबसाइट को दिए गए इंटरव्यू में कहीं।

Next Story