Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

डीआरडीओ की एंटी-कोविड दवा 2-DG की कीमत तय हुई, जानें कितने रुपये में मिलेगा एक पाउच

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच मरीजों में ऑक्सीजन लेवल को बेहतर करने के लिए डीआरडीओ ने कोविड-19 रोधी दवा 2-डीजी को लॉन्च किया था।

डीआरडीओ की एंटी-कोविड दवा 2-DG की कीमत तय हुई, जानें कितने रुपये में मिलेगा एक पाउच
X

देश में जारी कोरोना वायरस के संकट के बीच रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के द्वारा विकसित की गई कोविड-19 रोधी दवा 2-डीजी की कीमत साने आ गई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना मरीजों के ऑक्‍सीजन में सुधार करने वाली इस दवा की कीमत प्रति पाउच 990 रुपये बताई गई है। बताया जा रहा है कि यह दवा सरकारी अस्पतालों, केंद्र और राज्य सरकारों को रियायती कीमत पर उपलब्ध कराई जाएगी।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच मरीजों में ऑक्सीजन लेवल को बेहतर करने के लिए डीआरडीओ ने कोविड-19 रोधी दवा 2-डीजी को लॉन्च किया था। इस दवा को कोरोना के खिलाफ जंग में नये हथियार के रूप में देखा जा रहा है। डीआरडीओ के द्वारा तैयार की गई इस दवा के पहली खेप बीते जारी कर दी गई थी। इस दवा की लॉचिंग के समय राजनाथ सिंह और डॉ. हर्षवर्धन भी शामिल थे।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन की तरफ से विकसित की गई कोविड-19 रोधी दवा 2-डीजी दवा को भारत के डीसीजीआई ने आठ मई को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी थी। खबरों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस दवा को डीआरडीओ की लैब इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड एलाइड साइंसेज ने 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज को हैदराबाद स्थित डॉक्टर रेड्डी लैब के साथ मिलकर तैयार किया गया है।

बता दें कि भारत में कोरोना वायरस से जंग जीतने के लिए वैक्सीनेशन का कार्य तेजी के साथ किया जा रहा है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस की 29,19,699 वैक्सीन लगाई गईं है। जिसके बाद कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 20,57,20,660 हो गया है।

Next Story