Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Agni-Prime Missile: DRDO ने किया 'अग्नि प्राइम' मिसाइल का सफल परीक्षण, चीन तक पहुंच, जानें खासियत

DRDO ने आज अग्नि सीरीज की नई मिसाइल Agni Prime का सफल परीक्षण किया है। ये परीक्षण ओडिशा के बालासोर से किया गया है।

Agni-Prime Missile: DRDO ने किया अग्नि प्राइम मिसाइल का सफल परीक्षण, चीन तक पहुंच, जानें खासियत
X

DRDO ने आज अग्नि सीरीज की नई मिसाइल Agni Prime का सफल परीक्षण किया है। ये परीक्षण ओडिशा के बालासोर से किया गया है। इस मिसाइल के जरिए 2000 किलो मीटर की दूसरी तक दुश्मन को भेदा जा सकता है। आधा चीन इस मिसाइल की रेंज में आ गया है। यह बैलिस्टिक मिसाइल न्यूक्लियर बम को लेकर जाने में सक्षम है।

अग्नि-प्राइम मिसाइल डीआरडीओ के द्वारा विकसित की गई भारत की सबसे महत्वाकांक्षी अग्नि श्रृंखला का हिस्सा है। नई अग्नि मिसाइल को 4 हजार किलोमीटर की रेंज वाली अग्नि- IV और 5000 किलोमीटर की अग्नि-वी मिसाइलों में इस्तेमाल होने वाली अत्याधुनिक तकनीकों के साथ विकसित किया गया है।

यह मिसाइल 2000 किमी की सीमा तक लक्ष्य को मार सकती है और इसके साथ ही इस तरह की अन्य मिसाइलों की तुलना में बहुत छोटी और हल्की है। एएनआई के मुताबिक, डीआरडीओ के अधिकारियों ने कहा कि नई मिसाइल में कई नई तकनीकों को शामिल किया गया है। ये मिसाइल पूर्वी तट पर स्थित विभिन्न टेलीमेट्री और रडार स्टेशनों पर नजर रखेगीष मिसाइल ने उच्च स्तर की सटीकता के साथ सभी मिशन उद्देश्यों को पूरा किया है। मिसाइल अग्नि प्राइम का पहला परीक्षण अब्दुल कलाम द्वीप के लॉन्चिंग कॉम्प्लेक्स IV से सुबह करीब 10 बजकर 55 मिनट किया गया।

Next Story