Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

डोनाल्ड ट्रंप आज करेंगे राष्ट्रपति भवन में डिनर, पेश किए जाएंगे ये व्यंजन

डोनाल्ड ट्रंप ने कल ताजमहल का दीदार किया और आज राष्ट्रपति भवन में उनके डिनर की भी तैयारियां की गई हैं। ताजमहल के दीदार के दौरान उन्होंने सात सवाल भी किए थे।

डोनाल्ड ट्रंप आज करेंगे राष्ट्रपति भवन में डिनर, उनके सामने पेश किए जाएंगे ये व्यंजनडोनाल्ड ट्रंप(फाइल फोटो)

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ भारत आए हैं। अहमदाबाद में नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम से देश की जनता को संबोधित करने के बाद उन्होंने आगरा के ताजमहल का दीदार किया। डोनाल्ड ट्रंप अपने मन में ताजमहल से जुड़े सात सवाल लेकर ताजमहल का दीदार करने गए थे। वहीं आज राष्ट्रपति भवन में उनके डिनर की तैयारियां भव्य तरीके से की गई हैं।

क्या थे वो सात सवाल

डोनाल्ड ट्रंप के ताजमहल का दीदार करते समय उनके साथ उनके गाइड नितिन सिंह भी मौजूद थे। उन्होंने नितिन से ताजमहल से जुड़े सात सवाल किए। वो सात सवाल थे

1. ताजमहल किसने बनवाया था?

2. इसे बनाने वाले कलाकार कहां से आए थे?

3. शाहजहां को कहां कैद किया गया था?

4. ताजमहल में लगा संगमरमर कहां से आया था?

5. अब तक ताजमहल में क्या-क्या बदला है?

6. वाटर चैनल शाहजहां के समय के हैं या बाद में बने हैं?

7. तहखाने में बनी कब्रें पहले बनीं या फिर बाद में?

डोनाल्ड ट्रंप नितिन सिंह से हुए खुश

नितिन सिंह नें डोनाल्ड ट्रंप के सातों सवालों के जवाब अच्छे तरीके से समझाकर दिए। जिससे डोनाल्ड ट्रंप खुश हो गए और उन्हें एक स्मृति चिंह तोहफे में दिया। इस स्मृति चिंह पर एक सील बना हुआ है और साथ ही डोनाल्ड ट्रंप का नाम भी छपा हुआ है।

डोनाल्ड ट्रंप नें किए कुछ और भी सवाल

1. डोनाल्ड ट्रंप नें ताज की पच्चीकारी पर उत्सुकता जताई। उन्होंने पूछा कि ताज पर ये पेंटिंग क्या है? जिसके जवाब में नितिन नें बताया कि ये पेंटिंग नहीं है। इसे पच्चीकारी कहते हैं। जिसका मतलब होता है संगमरमर पर जड़े हुए बहुमूल्य नगीने।

2. ट्रंप ने नितिन से ताजमहल पर बनी असली कब्रों और उसके ऊपर बनीं कब्रों की कहानी के बारे में भी पूछा। जिसके जवाब में नितिन नें बताया कि इस्लाम धर्म में कब्रों को सजाने की इजाजत नहीं है। इसलिए शाहजहां नें ऊपर से इन सजावटी कब्रों की प्रतिकृति बनवाई थी।

नितिन ने सुनाई शाहजहां की पूरी कहानी

नितिन नें डोनाल्ड ट्रंप को ताजमहल से जुड़ी सारी कहानियां सुनाई। साथ ही शाहजहां और मुमताज महल की अनोखी मोहब्बत की कहानी का भी जिक्र किया।

राष्ट्रपति भवन में करेंगे डिनर

डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका रवाना होने से पहले राष्ट्रपति भवन में डिनर करेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उन्हें दरबार हॉल के नीचे रमपुरवा बुल पर रिसीव करके 90 से 100 अतिथियों से मिलवाने के लिए बैंक्वेट ले जाएंगे।

डिनर में क्या किया जाएगा पेश

डोनाल्ड ट्रंप के डिनर में भारतीय व्यंजनों को अमेरिकी मसाले के साथ पेश किया जाएगा। जिससे अमेरिकन टेस्ट बना रहे। स्टार्टर के लिए आलू टिक्की, पालक पापड़ी और सैलमन फिश टिक्का, लेमन कोरिएंडर सूप के साथ दिया जाएगा।

मुख्य व्यंजन में डोनाल्ड ट्रंप के सामने दम गुच्ची मटर, दम गोश्त बिरयानी, देक्की बिरयानी, रान अलीशान, मिंट रायता और दाल रायसीना परोसा जाएगा। वहीं मीठे में डोनाल्ड ट्रंप को हेजलनट एप्‍पल एंड वनिला आइसस्क्रीम और मालपुआ रबड़ी के साथ पैनकेक खिलाया जाएगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ शाही डिनर के बाद वो अमेरिका वापस चले जाएंगे।

Next Story
Top