Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Corona Vaccine Shortage: डॉक्टर हर्षवर्धन बोले- देश में वैक्सीन की कमी नहीं, वैक्सीनेशन सेंटर पर सप्लाई भेजना राज्यों की जिम्मेदारी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि भारत सरकार प्रत्येक राज्य में टीके की उपलब्धता सुनिश्चित कर रही है। यह राज्यों की जिम्मेदारी है कि टीकाकरण केंद्रों पर समयबद्ध तरीके से वैक्सीन की सप्लाई सुनिश्चित कराए।

Corona Vaccine Shortage: डॉक्टर हर्षवर्धन बोले- देश में वैक्सीन की कमी नहीं, वैक्सीनेशन सेंटर पर सप्लाई भेजना राज्यों की जिम्मेदारी
X

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन की फाइल फोटो। 

देश में कोरोना की दूसरी लहर के बढ़ते प्रकोप के बीच केंद्र सरकार ने स्पष्ट किया है कि देश में कोरोना वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। केंद्र ने उन आरोपों को भी गलत बताया, जिसमें कुछ राज्यों में कोरोना वैक्सीन की सप्लाई रोके जाने की बात कही गई थी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने बुधवार को कहा, 'देश में वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। भारत सरकार सभी राज्यों को वैक्सीन उपलब्ध करा रही है। देश में रेमडेसिवयर वैक्सीन की कमी इसलिए हुई क्योंकि कुछ दिन पहले देश में कोरोना के मामले कम हो गए थे इस वजह से इसका उत्पादन कम हो गया था।'

उन्होंने कहा कि भारत सरकार प्रत्येक राज्य में टीके की उपलब्धता सुनिश्चित कर रही है। यह राज्यों की जिम्मेदारी है कि टीकाकरण केंद्रों पर समयबद्ध तरीके से वैक्सीन की सप्लाई सुनिश्चित कराए।

बता दें कि महाराष्ट्र, छत्‍तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और ओडिशा आदि राज्यों ने आरोप लगाया था कि कोरोना वैक्सीन की सप्लाई न मिल पाने से उन्हें वैक्सीनेशन ड्राइव चलाने में परेशानी आ रही है। हालांकि केंद्र ने हमेशा इससे इनकार किया और दावा किया कि सभी राज्यों को बिना भेदभाव वैक्सीन उपलब्ध कराई जा रही है।

रेमडेसिवयर वैक्सीन की नहीं होगी कमी: मंडाविया

केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया का कहना है कि देश में रेमडेसिवयर वैक्सीन की मांग को पूरा करने के लिए उसके उत्पादक कंपनियों के साथ बैठक की गई। इस वैक्सीन की प्रति माह 80 लाख डोज़ उत्पादन करने की मंजूरी दी गई है। इसका उत्पादन जल्द शूरू हो जाएगा। रेमडेसिवयर के निर्यात पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। उन्होंने कहा कि रेमडेसिवयर की कमी नहीं आने दी जाएगी।


Next Story