Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मुंबई में भी पटाखों पर एक्शन, फुलझड़ी और अनार जलाने की होगी छूट

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई की बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) की तरफ से पटाखों को लेकर एक सर्कुलर जारी किया गया है। इस सर्कुलर में इस बार दिवाली पर पूरी मुंबई में पटाखों के जलाने पर रोक रहने की बात कही गई है।

मुंबई में भी पटाखों पर एक्शन, फुलझड़ी और अनार जलाने की होगी छूट
X

देश के ज्यादातर राज्य दिवाली से पहले पटाखों को लेकर एक्शन में आ गए हैं। क्योंकि वैज्ञानिकों ने इस बात के संकेत दिए हैं कि प्रदूषण बढ़ने के साथ कोरोना वायरस की रफ्तार और तेज हो सकती है। इसीलिए दिल्ली की आप सरकार की तरफ से इस साल दिवाली पर पटाखों पर रोक लगाने के बाद अब महाराष्ट्र और हरियाणा सरकार ने भी इस पर बड़ा निर्णय लिया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई की बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) की तरफ से पटाखों को लेकर एक सर्कुलर जारी किया गया है। इस सर्कुलर में इस बार दिवाली पर पूरी मुंबई में पटाखों के जलाने पर रोक रहने की बात कही गई है। बीएमसी ने साफ कहा है कि दिवाली वाले दिन 14 नवंबर को प्राइवेट सोसाइटी में रहने वाले लोगों को केवल फुलझड़ी और अनार जैसे पटाखों को जलाने की इजाजत होगी।

इसी अलावा बीएमसी ने मुंबईवासियों से अपील की है कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इस साल पटाखों के बिना ही दिवाली का त्योहार मनाएं। यदि हम सब मिलकर इस साल त्योहार में प्रदूषण नहीं करेंगे तो हम कोरोना वायरस की तीसरी वेव से बच सकेंगे। साथ ही लोगों से मास्क और समाजिक दूरी का पालन करने की अपील की गई।

मुंबई के अलावा दिल्ली से सटे हरियाणा में भी सरकार ने भी इस मामले में सख्ती दिखाते हुए केवल 2 घंटे की छूट दी है। हरियाणा सरकार का कहना है कि राज्य में दिवाली और गुरुपर्व के दिन रात 8 बजे से 10 बजे तक ही पटाखों को जलाने की छूट होगी।

दिल्ली-एनसीआर में 30 नवंबर तक रोक

जानकारी के लिए आपको बता दें कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्‍यूनल (एनजीटी) ने पटाखा को लेकर बड़ा फैसला दिया है। एनजीटी ने दिल्‍ली-एनसीआर में 30 नवंबर तक के लिए पटाखों पर रोक लगा दी है। दिवाली पर लोग आतिशबाजी नहीं कर सकेंगे।

Next Story