Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस बोले, उमर खालिद ने की दिल्ली में हिंसा भड़काने की बात

देवेंद्र फडणवीस ने यह भी आरोप लगाया कि उमर खालिद ने जिस कार्यक्रम में भाषण दिया था उसमें दो मंत्री मौजूद थे। उन्होंने सरकार से खालिद के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस बोले, उमर खालिद ने की दिल्ली में हिंसा भड़काने की बात
X

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शनिवार को बताया है कि जेएनयू के पूर्व छात्र नेता उमर खालिद ने दिल्ली में हिंसा भड़काने की बात की थी। सीएम का दावा किया है कि उमर खालिद ने फरवरी 2020 में महाराष्ट्र के अमरावती में नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ भाषण दिया था। खालिद ने इस भाषण में कहा था कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा के दौरान दिल्ली में हिंसा भड़काई जानी चाहिए।

देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि अराजकता फैलान के लिए नागारिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) विरोधी कई प्रदर्शनों का आयोजन किया गया। देवेंद्र फडणवीस ने यह भी आरोप लगाया कि उमर खालिद ने जिस कार्यक्रम में भाषण दिया था उसमें दो मंत्री मौजूद थे। उन्होंने सरकार से खालिद के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। हालांकि, भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने मंत्री की नाम नहीं लिया। लेकिन इस संबंध में वह सीएम उद्धव ठाकरे को सबूत देंगे।

फडणवीस ने कहा कि सीएए कानून किसी भी भारतीय की नागरिकता नहीं छिनता है। यह नागरिकता देने का कानून है। देवेंद्र फडणवीस ने एनपीआर को लेकर कहा कि इसके तहत नागरिकों से कोई दस्तावेज नहीं मांगा जाता है। एनपीआर साल 2010 में कांग्रेस नीत सरकार के द्वारा लाया गया था। देवेंद्र फडणवीस ने मांग की है कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सरकार स्पष्ट करे कि सीएए किसी भारतीय नागरिक के खिलाफ नहीं है।

उन्होंने कहा मैंने सदन में यह उजागर किया कि कैसे राज्य सरकार सीएए, एनआरसी और एनपीआर को लेकर स्पष्टीकरण नहीं दे रही है। ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि शांति नहीं रहे।

Next Story