Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

दिल्ली गृह मंत्री ने फोरेंसिक लैब की नई बिल्डिंग का किया शिलान्यास

दिल्ली के गृह मंत्री सत्येंद्र जैन ने रोहिणी में स्थित फोरेंसिक साइंस लैबोरेट्री को अब नई बिल्डिंग का शिलान्यास किया।

दिल्ली गृह मंत्री ने फोरेंसिक लैब की नई बिल्डिंग का किया शिलान्यास

दिल्ली के रोहिणी में स्थित फोरेंसिक साइंस लैबोरेट्री को अब नई बिल्डिंग मिलेगी। इस बाबत गुरुवार को दिल्ली के गृह मंत्री सत्येंद्र जैन ने यहां 150 करोड़ की लागत से बनने वाली नई बिल्डिंग का शिलान्यास किया।

गृह मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि फोरेंसिक सुविधा के विस्तार से निश्चित रूप से दिल्ली में अपराध की दर में कमी आएगी और अपराधियों में भय भी पैदा होगा। मंत्री ने विशेष रूप से महिलाओं (डीएनए) के खिलाफ अपराध में फॉरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला के काम की भी सराहना की। उन्होंने भविष्य में भी फॉरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला के लिए अपना समर्थन देने का वादा किया। मंत्री ने संदिग्धों और अपराधियों के लिए फोरेंसिक मनोवैज्ञानिक परीक्षा के लिए ब्रेन फिंगर प्रिंटिंग सुविधाओं का भी उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि सरकार ने इस फोरेंसिक लैब में दुनिया के नवीनतम तकनीक के उपकरण और मशीनों को लगाने का निर्णय लिया है। लैब का काम दो चरण में पूरा होगा, पहले चरण में 60 करोड़ का काम होगा। लैब का क्षेत्र 50 लाख स्क्वॉयर फीट का होगा और पूरा काम डेढ़ सौ करोड़ की लागत से 18 महीने में होगा।

इस अवसर पर दिल्ली फोरेंसिक प्रयोगशला की निदेशक दीपा वर्मा ने कहा कि नई बिल्डिंग में महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराध के लिए हाई-टेक डीएनए लैब, ऑन-लाइन और ऑफ-लाइन धोखाधड़ी की जांच करने के लिए उन्नत साइबर फोरेंसिक लैब, नारकोटिक ड्रग्स और साइकोट्रोपिक पदार्थों (एनडीपीएस) के परीक्षण के लिए अल्ट्रा आधुनिक सुविधाएं, मनोवैज्ञानिक परीक्षा के लिए उन्नत नार्को विश्लेषण और मस्तिष्क मानचित्रण सुविधाएं और उन्नत अपराध दृश्य परीक्षा और जांच सेवाएं चौबीसों घंटे उपलब्ध रहेंगी। वहीं इस अवसर पर दिल्ली सरकारक के कई अधिकारी और प्रयोगशाला के अधिकारी और कर्मचरी उपस्थित रहे।

Next Story
Top