Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Delhi Election Result 2020 Date Time : जानें 11 फरवरी को कब शुरू होगी मतों की गिनती, ये है पूरा शेड्यूल

Delhi Election Result 2020 Date Time: दिल्ली विधानसभा चुनाव का परिणाम आने में सिर्फ कुछ ही घंटे ही बचे हैं। इस बार दिल्ली के लोगों ने 62.59 प्रतिशत मतदान किया हैं।

Delhi Election Result 2020 Date Time: जानें 11 फरवरी को कब शुरू होगी मतों की गिनती, ये है पूरा शेड्यूलदिल्ली विधानसभा चुनाव रिजल्ट

Delhi Election Result 2020 Date Time: दिल्ली विधानसभा चुनाव का परिणाम आने में सिर्फ कुछ ही घंटे ही बचे हैं। 8 फरवरी को सभी 70 सीटों पर मतदान हुआ था। इस बार दिल्ली ने 62.59 प्रतिशत मतदान किया है। 2015 के विधानसभा चुनावों की तुलना में लगभग करीब 5 प्रतिशत कम मतदान रहा है। ऐसे में मतदान कम होना उसी सरकार की वापसी और मतदान रिकॉर्ड तोड़ होना विपक्ष के चांस बन जाता है।

दिल्ली चुनाव परिणाम 2020 तारीख और समय (Delhi Election Result 2020 Date Time)

मतों की गिनती मंगलवार सुबह करीब 8 बजे शुरू हो जाएगी। मतगणना के लिए चुनाव आयोग ने 21 केंद्र बनाए हैं। दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि हमने मतगणना के लिए 21 केंद्र बनाए हैं। मतों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी।

रुझान कब आना शुरू होंगे (When Will trends start)

11 फरवरी सुबह 8 बजे से ही मतों की गिनती शुरू होगी। जिसके बाद से सभी मीडिया चैनलों और चुनाव आयोग की वेबसाइट पर रुझान आना शुरू हो जाएंगे। सभी चैनल अपने अपने मुताबिक, रुझान बताते चलेंगे। लेकिन ईवीएम शुरू होने से पहले बैलेट पेपर की गिनती होगी। बैलेट पेपर से वो लोग मतदान करते हैं जो चुनाव ड्यूटी में लगे होते हैं या फिर अपना वोट बैलेट पेपर के जरिए देते हैं। चुनाव के रुझान आप हरिभूम के साथ भी देख सकते हैं। (https://www.haribhoomi.com/)

दिल्ली विधानसभा वोट प्रतिशत (Delhi Assembly Vote Turnout)

दिल्ली में 8 फरवरी को 70 सीटों पर मतदान हुआ। इस बार दिल्ली के लोगों ने 62.59 फीसदी मतदान किया। इस बार बल्लीमारान विधानसभा में सबसे अधिक 71.6 प्रतिशत मतदान हुआ। जबकि सबसे कम मतदान दिल्ली कैंट में 45.4 प्रतिशत मतदान हुआ। विधानसभा चुनावों में अंतिम मतदान 62.59 प्रतिशत रहा। जिसको लेकर दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने रविवार शाम एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। चुनाव आयोग के अधिकारियों ने इस बात से भी इनकार किया कि मतदाता मतदान के आंकड़े जारी करने में असामान्य देरी हुई और कहा कि सटीकता सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण था।

एग्जिट पोल क्या कहते हैं (Delhi election 2020 Exit poll)

मतदान होने के बाद सभी मीडिया चैनलों और सर्वे एजेंसियों ने अपने अपने एग्जिट पोल जारी किए। सभी ने इस बार दिल्ली में आम आदमी पार्टी को सरकार बनाने के संकेत दिए। इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के सर्वेक्षण के अनुसार, अरविंद केजरीवाल की पार्टी को 59-68 सीटें, भाजपा को 2-11 सीटें और टाइम्स नाउ-आईपीएसओएस, रिपब्लिक-जान की बात, एबीपी न्यूज, एनईडब्ल्यूएसएक्स और टीवी 9 भारतवर्ष के भी एग्जिट पोल में आप की सरकार बनने के संकेत दिए हैं। वहीं दिल्ली में भाजपा दूसरी नंबर पर और कांग्रेस का पत्ता साफ नजर आ रहा है।

Next Story
Top