Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Delhi Election 2020: गारंटी कार्ड के बाद आम आदमी पार्टी का घोषणापत्र जारी, महिलाओं को घर से काम करने की मिलेगी सुविधा

Delhi Election 2020: दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है।

Delhi Election 2020: गारंटी कार्ड के बाद आज AAP जारी करेगी घोषणापत्र, ये हैं BJP और कांग्रेस के वादेअविंद केजरीवाल

Delhi Election 2020: दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी ने अपना घोषणापत्र आज जारी कर दिया है। इससे पहले पार्टी ने अपना गारंटी कार्ड जारी किया था। जिसमें उसने कई चीजों पर दिल्ली की जनता को गारंटी की बात कही थी।

आम आदमी पार्टी का घोषणापत्र...

घोषणापत्र में आप पार्टी ने कहा कि इस बार जन लोकपाल और स्वराज बिल लाएंगे।

24 घंटे 200 यूनिट फ्री मिलेगी।

दुनिया का सबसे बड़ा मेट्रो नेटवर्क बनाएंगे।

यमुना को साफ कराने की गारंटी।

कच्ची कॉलोनियों में पक्की कॉलोनियों की सुविधा मिलेगी।

स्कूलों में देशभक्ति पाठ्यक्रम लागू करेंगे।

महिलाओं को सुविधा की पूरी गारंटी मिलेगी।

घर घर तक राशन पहुंचाने का काम होगा।

10 लाख बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा करवाएंगे।

2 करोड़ से ज्यादा पेड़ लगाए जाएंगे ताकि दिल्ली को हरा भरा किया जा सके।

दिल्ली में सर्किल रेट की समीक्षा करेंगे।

आप का गारंटी कार्ड

8 फरवरी के विधानसभा चुनावों से पहले अपने गारंटी कार्ड में पानी और बिजली पर चल रही मुफ्त सब्सिडी को जारी जाएगी। साथ ही साथ साथ छात्रों और शहर में अनधिकृत कॉलोनियों के लिए बुनियादी सुविधाओं के लिए मुफ्त सार्वजनिक यात्रा की गारंटी दी जाएगी। गारंटी कार्ड में कहा गया है कि हम दिल्ली को हरा-भरा बनाने के लिए दो करोड़ से ज्यादा पेड़ लगाएंगे। 24 घंटे बिजली आपूर्ति और सभी के लिए 200 यूनिट मुफ्त बिजली देने का वादा किया गया है।

हर परिवार को 20 हजार लीटर मुफ्त पानी की योजना जारी रहेगी। प्रत्येक बच्चे के लिए एक विश्व स्तरीय शिक्षा सुविधा, बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का वादा, बस और मेट्रो का विस्तार, महिलाओं के बाद छात्रों की यात्रा मुफ्त मिलेगी, यमुना को साफ करने का वादा, राजधानी को कचरा मुक्त बनाना, 'मोहल्ला मार्शल' बनाना, अनधिकृत कॉलोनियों के लिए सड़क, पानी की आपूर्ति, सीवर, सीसीटीवी और मुहल्ला क्लीनिक का वादा किया है।

भाजपा का घोषणापत्र

भारतीय जनता पार्टी ने आगामी दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के लिए अपना घोषणा पत्र जारी किया था। 'दिल्ली संकल्प पत्र' नाम दिया है। घोषणापत्र में गरीबों के लिए 2 रुपये प्रति किलोग्राम गेहूं के आटे की तरह वादे किए हैं। नई अधिकृत कॉलोनियों के लिए भ्रष्टाचार मुक्त सरकार और विकास बोर्ड का वादा किया। नलों में साफ पानी मिलेगा और पानी के टैंकरों पर निर्भरता शून्य हो जाएगी।

भाजपा आयुष्मान योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना और किसान सम्मान योजना जैसी केंद्रीय योजनाओं को लागू करेगी। जन्म के समय प्रत्येक गरीब बालिका को 2 लाख रुपये की गारंटी, कॉलेज जाने वाली गरीब लड़कियों के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर, उनकी बेटी की शादी के लिए गरीब विधवाओं के लिए 51,000 रुपये। घोषणा पत्र में कक्षा 9 की छात्राओं के लिए मुफ्त साइकिल का भी वादा किया गया है। बेरोजगारों के लिए कम से कम 10 लाख नौकरियां, महिला सुरक्षा के लिए रानी लक्ष्मी बाई योजना, सड़क विक्रेताओं के लिए नए नियम और संविदा कर्मचारियों के लिए नौकरी की गारंटी है।

कांग्रेस का घोषणापत्र

भाजपा के बाद कांग्रेस ने भी अपना घोषणापत्र जारी कर दिया। जिसमें 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली और रुपये के मासिक बेरोजगारी भत्ते का वादा किया गया। 5 हजार से स्नातक और स्नातकोत्तर करने के लिए 7,500 स्कॉलरशिप। नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने का वादा, युवा उद्यमियों को स्टार्टअप शुरू करने के लिए प्रोत्साहित राशि, महिलाओं, छात्रों और बुजुर्गों के लिए सब्सिडी वाली मेट्रो यात्रा का वादा किया और कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए 15,000 इलेक्ट्रिक बसें लाइ जाएंगी।

Next Story
Top