Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Delhi Election 2020: ये हैं दिल्ली विधानसभा चुनाव से जुड़े बड़े ऐलान, एक बार आप भी पढ़ें

दिल्ली में विधानसभा चुनाव को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि 8 फरवरी को एक चरण में चुनाव होगा और 11 फरवरी को परिणाम घोषित होंगे।

Delhi Election 2020: ये हैं दिल्ली विधानसभा चुनाव से जुड़े बड़े ऐलान, एक बार आप भी पढ़ेंआम आदमी पार्टी, भाजपा और कांग्रेस पार्टी

Delhi Election 2020: चुनाव आयोग ने दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने दिल्ली में चुनाव 8 फरवरी को एक चरण में करने का ऐलान किया तो वहीं 11 फरवरी को परिणाम घोषित होंगे।

सुनील अरोड़ा ने घोषणा की कि तत्काल प्रभाव से दिल्ली में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाती है। सीईओ दिल्ली आदर्श आचार संहिता लागू करेंगे। 70 सीटों वाली दिल्ली विधानसभा का कार्यकाल 22 फरवरी को खत्म हो रहा है और उससे पहले एक नए सदन का गठन किया जाना है। ऐसे में दिल्ली में पिछला विधानसभा चुनाव 2015 में हुआ था, जिसमें आम आदमी पार्टी (आप) ने 70 में से 67 सीटें जीतीं थी

दिल्ली विधानसभा चुनाव से जुड़े बड़े ऐलान

- दिल्ली में 8 फरवरी को वोटिंग और 11 को रिजल्ट आएगा।

- 14 जनवरी को जारी होगा नोटीफिकेशन

- दिल्ली में 1 करोड़ 46 लाख वोटर, जिसमें 80.55 लाख पुरुष और 66.35 लाख महिलाएं हैं।

- दिल्ली चुनाव के लिए मीडिया मॉनिटरिंग टीमें गठित और राजधानी में आचार संहिता लागू हो गई है।

2020 के दिल्ली विधानसभा चुनावों में अरविंद केजरीवाल एक बार फिर दूसरे कार्यकाल के लिए लागातार प्रचार कर रहे हैं। इस बार आप केजरीवाल ने नाम पर ही चुनाव लड़ेगी। तो वहींय दिल्ली भाजपा प्रमुख मनोज तिवारी के प्रमुख दावेदार के रूप में सामने हैं।

भाजपा नेता किरण बेदी के नेतृत्व में 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनावों में भाजपा ने केवल 3 सीटें जीती थीं। नरेंद्र मोदी के 2014 के लोकसभा चुनावों में भारी जनादेश के साथ जीतने के कुछ महीने बाद ही अरविंद केजरीवाल की आप दिल्ली में लगभग सभी सीटों पर जीती थी।

Next Story
Top