Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Air Pollution/ दिल्ली सरकार ने जनता के लिए जारी की हेल्थ एडवाइजरी, बढ़ते प्रदूषण पर PMO की नजर

Delhi Air Pollution/ दिवाली के एक सप्ताह बाद दिल्ली की हवा पूरी तरह बिगड़ गई है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदूषण का स्तर 1000 को पार कर गया है।

पुराने चेहरों पर आम आदमी पार्टी जताएगी भरोसा, लोकसभा चुनाव हारने वालों को भी देगी टिकट
X
आम आदमी पार्टी नेता और दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फाइल)

Delhi Air Pollution/ दिवाली के एक सप्ताह बाद दिल्ली की हवा पूरी तरह बिगड़ गई है। दिवाली के एक हफ्ते बाद दिल्ली में बीते दिन से शहर के कई हिस्सों में हल्की बारिश के बावजूद धुंध छाई हुई है। जिसकी वजह प्रदूषण का स्तर कम नहीं बल्कि बढ़ गया है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदूषण का स्तर 1000 को पार कर गया है।

लाइव अपडेट (Live Update)

आज की बैठक में प्रधानमंत्री के प्रधान सलाहकार, कैबिनेट सचिव और कृषि, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, कैबिनेट सचिवालय, सीपीसीबी अध्यक्ष, आईएमडी महानिदेशक, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के कैबिनेट सचिवों और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के सचिव शामिल थे।

वायु प्रदूषण से निपटने के लिए प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव ने पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आज उच्च स्तरीय बैठक की। वायु प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली में लगभग 300 टीमें मैदान में हैं, इस काम के लिए आवश्यक मशीनरी राज्यों में वितरित की गई है।

एनसीआर में सात औद्योगिक ग्रुपों और प्रमुख यातायात गलियारों पर मुख्य ध्यान केंद्रित किया गया है। केंद्र निर्माण गतिविधियों के अलावा प्रदूषणकारी इकाइयों और कचरे को जलाने पर कड़ी नजर रखे हुए है।

प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए आज पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उच्चस्तरीय बैठक की है। प्रतिदिन की स्थिति की निगरानी के लिए कैबिनेट सचिव। राज्य के मुख्य सचिवों को 24x7 पर अपने जिलों की निगरानी करने के लिए कहा गया है।

दिल्ली सरकार ने जनता के लिए जारी की हेल्थ एडवाइजरी। जिसमें लोगों को वायु प्रदूषण से कैसा बचा जाए यह बताया गया है।


एक सर्वे के मुताबिक, प्रदूषण बढ़ने के बाद 40 फीसदी लोग दिल्ली छोड़ना चाहते हैं

पंजाब में 1 नवंबर तक जलने वाले 20,729 मामलों में अब तक 2,923 किसानों के खिलाफ कार्रवाई शुरू

दिल्ली सीएम ने कहा कि सभी वैज्ञानिक और विशेषज्ञ कह रहे हैं कि पराली चलने से दिल्ली में प्रदूषण बढ़ रहा है। जिसकी वजह से हर जगह प्रदूषण हो रहा है।

उत्तर प्रदेश के मंत्री सुनील भराला का बेतूका बयान देते हुए कहा कि पराली हर साल जलाई जाती है, यह एक प्राकृतिक प्रणाली है।

दिल्ली में वायु प्रदूषण बढ़ने की वजह से कम विजिबिलिटी के चलते एयरपोर्ट से 37 फ्लाइट डायवर्ट की गई हैं।

बढ़ते प्रदूषण के कारण गाजियाबाद में भी 5 नवंबर तक बंद रहेंगे सारे स्कूल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने बढ़ते प्रदूषण को लेकर चिंता जताई है और केंद्र सरकार से मदद भी मांगी है। इसके अलावा उन्होंने आपात बैठक भी बुलाई है।

नोएडा में वायु प्रदूषण का स्तर करीब 1600 पहुंच गया है।

दिल्ली एनसीआर और और हरियाणा में सुबह 11 बजे तक वायु प्रदूषण का स्तर 999 पर पहुंच गया।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने वायु प्रदूषण के मुद्दे पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर कल हमला बोला था। उन्होंने कहा था कि केजरीवाल ब्लेम गेम ना खेलें। लेकिन आज आम आदमी पार्टी के नेता आतिशी ने इस मुद्दे पर एक तस्वीर शेयर कर कई सवाल उठाए है और केंद्रीय मंत्री से जवाब भी मांगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story