Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

केंद्र ने लिया बड़ा फैसला, कच्चे तेल के नए रिजर्वायर्स को मिली मंजूरी

केंद्र ने क्रूड ऑयल के लिए बड़ा फैसला लिया है। जानकारी मिल रही है कि कच्चे तेल के लिए नए रिजर्वायर्स को मंजूरी मिल गई है।

केंद्र ने लिया बड़ा फैसला, कच्चे तेल के नए रिजर्वायर्स को मिली मंजूरी
X
पीएम मोदी

केंद्र ने क्रूड ऑयल के लिए बड़ा फैसला लिया है। जानकारी मिल रही है कि कच्चे तेल के लिए नए रिजर्वायर्स को मंजूरी मिल गई है। बता दें कि ओडिशा और कर्नाटक में अब जमीन के अंदर भी कच्चा तेज जमा किया जा सकेगा।

अब भारत के पास होगा 22 दिन का रिजर्व ऑयल

जानकारी मिल रही है कि नए सिस्टम के तहत तीन स्थानों पर पथरीली जमीन के नीचे कच्चा तेज जमा किया जा सकेगा। इससे भारत के पास 22 दिनों का एक्स्ट्रा रिजर्व मौजूद रहेगा। बता दें कि 22 दिनों का कच्चा तेल करीब 65 लाख टन के बराबर होगा।

भारत में इससे पहले भी तीन स्टोरेज फैसिलिटी है। इससे भारत के पास आपातकाल के 53 लाख कच्चा तेज जमा लरता है। बता दें कि ये तीनों स्टोरेज विशाखापत्तनम, मंगलुरु और पाडुर में है।

अटल बिहारी वाजपेई ने बनवाए थे ये स्टोरेज

बता दें कि 1990 के खाड़ी युद्ध के दौरान भारत के दिवालिया होने के बाद तेल की कीमतों में तेजी आ गई थी। इससे देश में काफी समस्याएं उत्पन्न होने लगी थी। ऐसे में उस वक्त के वित्त मंत्री मनमोहन सिंह ने देश में आर्थिक संकट को संभाला और फिर तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई ने इन स्टोरेज को बनाने की मंजूरी दी।

Next Story