Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Covaxin: विश्व स्वास्थ्य संगठन से मिल सकती है 'कोवैक्सीन' को जल्द मंजूरी

डब्ल्यूएचओ से भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन को इसी सप्ताह में इमरजेंसी यूज की इजाजत मिल सकती है।

Covaxin: विश्व स्वास्थ्य संगठन से मिल सकती है कोवैक्सीन को जल्द मंजूरी
X

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से भारत बायोटेक कंपनी (Bharat Biotech) की कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन (Corona Vaccine Covaxin) को इसी सप्ताह में इमरजेंसी यूज की इजाजत मिल सकती है। अभी तक डब्ल्यूएचओ की तरफ से कोवैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति नहीं दी गई है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कोवैक्सीन को जल्द ही डब्ल्यूएचओ की लिस्ट में शामिल किया जाएगा। जुलाई में डब्ल्यूएचओ की प्रमुख वैज्ञानिक सौम्या विश्वनाथन ने एक बयान देते हुए कहा था कि डब्ल्यूएचओ भारत बायोटेक की कौवैक्सीन को 4 से 6 सप्ताह के अंदर आपातकालीन इस्तेमाल के लिए इजाजत दे सकता है।

जानकारी के लिए बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की गाइडलाइन के मुताबिक, वैक्सीन को आपात उपयोग की सूची (ईयूएल) में शामिल करने की एक प्रक्रिया होती है। जिसके तहत कंपनी को नया या गैर लाइसेंस उत्पादों का इस्तेमाल सार्वजनिक स्वास्थ्य की आपातकालीन स्थिति में इस्तेमाल की इजाजत देता है।

ईयूएल की प्रक्रिया के लिए पूरे आंकड़े देने होते हैं। साथ ही वैक्सीन की गुणवत्ता, मानक, उत्पादन आदि शामिल होते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन के लिए 60 से ज्यादा देशों में मंजूरी की प्रक्रिया में है। अभी तक 13 देशों में ईयूए हासिल हो गया है। भारत को भी अपनी स्वदेशी वैक्सीन की मंजूरी मिलने का इंतजार है।

Next Story