Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

फिर इतिहास रचेगा ISRO, चंद्रयान-2 का काउंट डाउन शुरू

चंद्रमा पर भेजे जाने वाले भारत के चंद्रयान-2 का काउंटडाउन (Countdown) आज शाम से शुरू हो गया है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के चीफ के सिवन ने इसकी पुष्टि की है।

चंद्रयान-2 की उल्टी गिनती आज शाम से होगी शुरू, कल होगी लॉन्चिंगcountdown starts for launch of chandrayaan 2 launching on monday

चंद्रमा पर भेजे जाने वाले भारत के चंद्रयान-2 का काउंटडाउन (Countdown) आज शाम से शुरू हो गया है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के चीफ के सिवन ने इसकी पुष्टि की है। लेकिन इससे पहले चंद्रयान-2 को 15 जुलाई 2019 के दिन लॉन्च किया जाना था, लेकिन एक घंटे पहले तकनीकी कारणों के चलते इसकी उड़ान को रोक दिया गया था।

इसरो ने बताया कि जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल मार्क-3 (जीएसएलवी मार्क-3) में आई तकनीकी खराबी को ठीक कर लिया गया है। अब चंद्रयान-2 को 22 जुलाई दोपहर 2.43 बजे लॉन्च किया जाएगा। इसरो चंद्रयान-2 को जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल यानी जीएसएलवी (GSLV) एमके-III रॉकेट के जरिए अंतरिक्ष में भेजेगा।

अनुमान लगाया जा रहा है कि चंद्रयान-2, 6.. 7 सितंबर तक चंद्रमा पर सफलता पूर्वक लैंडिंग करेगा। जीएसएलवी (GSLV) को 'बाहुबली' के नाम से भी पुकारा जाता है। यह रॉकेट 44 मीटर लंबा और 640 टन वजनी है। इसमें 3.8 टन का चंद्रयान रखा गया है।

गौरतलब है कि इसरो ने इससे पहले साल 2008 में चंद्रयान-1 को लॉन्च किया था, लेकिन तब इसको साउथ पोल पर नहीं लैंड करवाया गया था। चांद का दक्षिण पूर्व क्षेत्र पूरे अंधकार में डूबा हुआ है।

Share it
Top