Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronvirus: भारत में स्वदेशी वैक्सीन के दूसरे फेज का ट्रायल्स शुरू, इन तीन देशों के पास है कोरोना की दवा

कोरोना महामारी को रोकने के लिए कई देशों में वैक्सीन बनाने को लेकर तैयारी तेज हैं। रूस, चीन और यूएई के पास कोरोना वैक्सीन है।

Coronvirus: भारत में स्वदेशी वैक्सीन के दूसरे फेज का ट्रायल्स शुरू, इन तीन देशों के पास है कोरोना की दवा
X
कोरोना वैक्सीन

कोरोना महामारी को रोकने के लिए कई देशों में वैक्सीन बनाने को लेकर तैयारी तेज हैं। रूस, चीन और यूएई के पास कोरोना वैक्सीन है। तो वहीं भारत में भी दो स्वदेशी वैक्सीन के फेज 2 के ट्रायल शुरू हो गए हैं। इसके अलावा सीरम इंस्टीट्यूट नोवावैक्स के लिए 2 अरब वैक्सीन डोज बनाएगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में भी दो स्वदेशी वैक्सीन ने अपने पहले फेज का ट्रायल पूरा कर लिया है। अब दूसरा फेज शुरू हो गया है। मिली जानकारी के मुताबिक, सीरम इंस्टीट्यूट को कोरोना कोवीशील्ड के ट्रायल्स की अनुमति सरकार ने दे दी है।

अभी हाल ही में अमेरिका में वैक्सीन के ट्रायल्स को रोक दिया गया था। लेकिन अब इंग्लैंड और भारत ने ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका के वैक्सीन के ट्रायल्स को दोबारा इजाजत दे दी है। वहीं दूसरी तरफ सीरम इंस्टीट्यूट पहला और दूसरा फेज शुरू कर चुका है।

जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में अमेरिका की वैक्सीन पर इंग्लैंड और भारत समेत कई देशों में काम चल रहा था। लेकिन इंग्लैंड में एक मरीज की हालत ज्यादा बिगड़ने पर ट्रायल्स को सभी देशों में रोक दिया गया। अमेरिका में अभी भी ट्रायल्स पर रोक लगी है। लेकिन भारत के दोनों स्वदेशी वैक्सीन के फेज-1 ट्रायल्स सफल रहे।

आईसीएमआर ने जानकारी देते हुए कहा कि भारत की दो स्वदेशी वैक्सीन के फेज-1 के ट्रायल्य के पूरा होने के बाद दूसरे फेज के लिए रिक्रूटमेंट पूरे कर लिए हैं। वॉलंटियर्स को 28 दिनों में तीन बार डोज दिए जाएंगे। ऐसे 100 वॉलंटियर्स को वैक्सीन डोज दिए गए हैं। अगर दूसरा चरण भी सफल रहा है तो अंतिम अक्टूबर में इसका तीसरा ट्रायल शुरू कर दिया जाएगा। ऐसे में परिक्षण सफल होने के बाद सरकार से मंजूरी मिलने के बाद जनवरी तक दवा मार्किट में आ सकती है। नोवावैक्स ने दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन प्रोड्यूसर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से कम से कम एक अरब वैक्सीन डोज बनाने की डील की थी। अब इसकी मांग को डबल कर दिया गया है।

Next Story
Top