Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Coronavirus: आप भी देखें कोरोना से पीड़ित मरीजों के फेफड़ों की 3D इमेज, ऐसे फैल रहा संक्रमण

Coronavirus: चीन से पूरी दुनिया में फैला कोरोनावायरस तेजी से फैल रहा है। ऐसे में मरीजों के फेफड़ों को लेक एक 3डी इमेज सामने आई है।

Coronavirus: AIIMS के डायरेक्टर बोले, महाराष्ट्र में कोरोना पीड़ितों के बढ़ने का ये है कारणCoronavirus: AIIMS के डायरेक्टर बोले, महाराष्ट्र में कोरोना पीड़ितों के बढ़ने का ये है कारण

Coronavirus: चीन से पूरी दुनिया में फैला कोरोनावायरस तेजी से फैल रहा है। अब भारत में भी इससे पीड़ित लोगों की संख्या दिनों दिन बढ़ रही है। ऐसे में एक 3डी इमेज सामने आई है, जो पीड़ित मरीजों के फेफड़ों की है। कैसे कोरोना का वायरस मरीजों के फेफड़ों पर असर कर रहा है।

मेडिकल प्रोफेशनल्स और वैज्ञानिक इस महामारी के वैक्सीन बनाने के लिए दिन रात काम में जुटे हुए हैं। इसी बीच चीन के वैज्ञानिक लगातार इस संक्रमण से मरने वाले कम से कम एक हजार लोगों को पोस्टमार्टम किया।

ऐसे होती है मौत

इस दौरान वैज्ञानिक डॉक्टरों ने पीड़ित मरीजों के फेफड़ों की स्थिति को जानने के लिए 3डी इमेज का सहारा लिया। जिसमें पता चला कि इस वायरस की चपेट में आने वाले व्यक्ति के फेफड़ें चिकने और बलगम से भर जाता है। जिसकी वजह से वो फेफड़ों से सांस नहीं ले पता है। इसकी वजह से उसकी मौत हो रही है।

मरीजों के लिए गए एक्सरे और सीटी स्कैन से पता चला कि इस संक्रमण से फेफड़ों पर सफेद धब्बे हो जाते हैं। जो एक जख्म की तरह होते हैं। धीरे धीरे लोगों को अपनी जरद में ले लेते हैं। इसे एक तरह से निमोनिया की शुरुआत कह सकते हैं।

ऐसे होगी मरीजों की पहचान

अगर किसी भी व्यक्ति में कोरोना वायरस के लक्षण होते हैं तो डॉक्टर सबसे पहले सीटी स्कैन और एक्सरे करेंगे। ताकि जल्द से स्थिति का पता चल जाए। क्योंकि ये वायरस फेफड़ों पर ज्यादा असर कर रहा है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने गुरुवार को कहा कि कोरोनोवायरस की वजह से चीन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,172 हो गई है। वहीं दुनिया में मरने वालों की संख्या साढ़े 4 हजार से ऊपर हो गई है।

पिछले 24 घंटों में 11 लोगों की मौत हो गई है जबकि 15 नए मामले दर्ज किए गए हैं। ऐसे में नए मामलों का आंकड़ा घटा है। वर्तमान में चीन में 80 हजार लोग पीड़ित हैं। जबकि 13,701 लोग अस्पताल में भर्ती हैं। जिनका इलाज किया जा रहा है।

Next Story
Top