Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Coronavirus : यहां पढ़ें पीएम मोदी के भाषण से जुड़ी 7 बड़ी बातें, आज से क्या करें और क्या नहीं करें

देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 562 के पार हो गई है। वहीं लोग डाउन के दौरान क्या करें क्या ना करें इसको लेकर भी गाइडलाइंस जारी हो गई हैं।

Coronavirus :  यहां पढ़ें पीएम मोदी के भाषण से जुड़ी 7 बड़ी बातें, आज से क्या करें और क्या नहीं करें

Coronavirus : कोरोना वायरस के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते मंगलवार शाम 8 बजे देश को संबोधित किया। देश में लॉक डाउन करने का ऐलान किया। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों से कहा कि वह अपने घरों में रहें सुरक्षित रहें और आवश्यक काम हो तो ही घरों से बाहर निकले। लॉक डाउन पूरे देश में लागू है जो 21 दिनों का होगा यानी 14 अप्रैल तक आप सभी लोगों को घर में रहना होगा।

पीएम मोदी के भाषण से जुड़ी 7 बातें...

1. पीएम मोदी ने 21 दिन के लॉक डाउन के बॉस कहा कि भूल जाओ कि यह 21 दिनों के लिए घर से बाहर निकलने जैसा है। पीएम मोदी ने 21 दिनों के लिए भारत में पूर्ण तालाबंदी की घोषणा करते हुए कहा कि घर पर रहें और केवल घर पर रहें।

2. पीएम मोदी का कहना है कि रात 12 बजे से 21 दिन का लॉक डाउन है, लेकिन यह इस संकट से निपटने का एकमात्र तरीका है। मुझे खुशी है कि निजी क्षेत्र संकट और छूत के इन समय में राष्ट्र के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है।

3. केंद्र ने भारत में स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने के लिए 15,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। इन देशों के नागरिकों ने सरकारी आदेशों का पालन किया और घर पर रहे।

4. डब्ल्यूएचओ का कहना है कि एक संक्रमित व्यक्ति सैकड़ों और लोगों को संक्रमित कर सकता है। आपको यह नहीं भूलना चाहिए कि कभी-कभी कोरोनावायरस से संक्रमित लोग स्वस्थ दिखाई देते हैं। पीएम मोदी का कहना है कि वे बिल्कुल भी बीमार नहीं दिखते।

5. पीएम ने कहा कि भूल जाइए कि 21 दिनों के लिए घर से बाहर निकलना कैसा है। घर पर रहें और केवल घर पर रहें। यदि हम इस 21 दिनों का प्रबंधन नहीं कर सकते हैं, तो भारत को 21 साल पीछे धकेल दिया जाएगा।

6. पीएम ने कहा कि कुछ लोगों की गैर-जिम्मेदाराना हरकत भारत को गंभीर खतरे में डाल देगी। कुछ लोगों को गलत लगता है कि सामाजिक गड़बड़ी केवल मरीजों के लिए है। यह गलत है। सामाजिक भेद सभी के लिए है, परिवार में सभी के लिए है। पीएम मोदी का कहना है कि प्रधानमंत्री के लिए भी सामाजिक दूरी है।

7. पीएम मोदी का कहना है कि कोरोनोवायरस से लड़ने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग ही एकमात्र विकल्प है। कोरोना वायरस इतनी तेजी से फैल रहा है कि सभी तैयारियों के बावजूद, कुछ देशों में चुनौतियां बढ़ रही हैं, पीएम मोदी कहते हैं। पीएम ने कहा कि इस दौरान जो है आवश्यक चीजें और सर्विस से चालू रहेंगी वहीं देश में कई चीजों को बंद कर दिया गया है। भारतीय रेल इसमें शामिल है। वहीं दूसरी तरफ बाजार मार्केट मॉल शॉपिंग मॉल सिनेमा हॉल यह सभी चीजें बंद रहेंगी।

Next Story
Top