Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Coronavirus : जापान से लाए गए भारतीय लोगों को मानेसर में रखा जाएगा, ऐसे होगी जांच

Corona Virus : कोरोना वायरस से चीन इस समय बुरी तरह ग्रस्त है। चीन के वुहान शहर (कोरोना वायरस यहीं से निकला) में तो अब तक सैंकड़ों लोगों की जान जा चुकी है।

Coronavirus : भारत में ऐसे होगी कोरोना वायरस पीड़ित संभावित की जांचकोरोना वायरस

Corona Virus : जापान के समुद्री सीमा पर खड़े डायमंड प्रिंसेस क्रूज शिप से बचाकर लाए गए 114 भारतीयों समेत 119 लोगों को हरियाणा के मानेसर में रखा गया है। जापान समुद्री सीमा पर खड़े इस शिप में पिछले कई दिनों से ये लोग फंसे हुए थे जिन्हे एयर इंडिया के स्पेशल विमान की मदद से आज भारत लाया गया है।

जापान से लाए इन लोगों में 114 भारतीय जबकि इनमें श्रीलंका के दो और नेपाल, साउथ अफ्रीका और पेरू के एक एक नागरिक है। पिछले साल दिसंबर में आए कोरोना वायरस से चीन इस समय बुरी तरह ग्रस्त है। चीन के वुहान शहर (कोरोना वायरस यहीं से निकला) में तो अब तक सैंकड़ों लोगों की जान जा चुकी है।

हरियाणा के मानेसर में बने कैंप में इन लोगों को रखा जाएगा और करीब 2 हफ्तों तक क्वालिफाइड डॉक्टर इनकी जांच करेंगे। जांच में अगर किसी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण दिखाई देते हैं तो उसे बेस हॉस्पिटल दिल्ली कैंट आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट कर दिया जाएगा।

जिन लोगों में कोरोना वायरस होने की संभावना होगी उनकी 14 दिनों तक रोजाना मेडिकल एग्जामिनेशन किया जाएगा, 14 दिनों तक चलने वाली इस एग्जामिनेशन में जिन व्यक्तियों में कोरोना वायरस नहीं होने की पुष्टि हो जाएगी उन्हें घर जाने दिया जाएगा हालांकि आगे कभी जांच न करनी पड़े इसके लिए उनसे प्रॉपर डॉक्यूमेंट जमा करवाए जाएंगे।

जिनमें कोरोना वायरस से जुड़े वायरस मिलेंगे उन्हें सफदरजंग हॉस्पिटल आगे की जांच के लिए ले जाया जाएगा। जांच के लिए सैंपल virology aiims भेजे जाएंगे जबकि जांच रिपोर्ट की पुष्टि NCDC द्वारा की जाएगी।

Next Story
Top