Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Coronavirus Update : कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 467 हुई, पंजाब-महाराष्ट्र समेत पांच राज्यों में कर्फ्यू, पढ़िए हर अपडेट

Coronavirus Live : पूरे भारत में 14 घंटे के राष्ट्रव्यापी बंद के बाद देश के 23 राज्यों में 467 मरीज सामने आ चके हैं। जिसके बाद पंजाब सरकार ने पूरे प्रदेश में कर्फ्यू लगा दिया है।

Coronavirus: कोरोना की अब होगी हार, जयपुर के इस डॉक्टर ने ढूंढ लिया वायरस का इलाजकोरोना वायरस से मौत की अफवाह उड़ाई (प्रतीकात्मक)

Coronavirus Live : पूरे भारत में 14 घंटे के राष्ट्रव्यापी बंद के बाद भी कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। देश के 23 राज्यों में 467 मरीज सामने आ चुके हैं। इसके अलावा 9 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले दिन के मुकाबले पॉजीटिव मामलों की संख्या 67 बढ़ी है। जिसके बाद पंजाब, महाराष्ट्र, दिल्ली, चंडीगढ़ और पांडिचेरी में कर्फ्यू का ऐलान कर दिया गया है।

दिल्ली समेत कई राज्यों में लॉकडाउन कर दिया है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा तेजी से बढ़ते कोरोनो वायरस पॉजिटिव मामलों के बाद जनता कर्फ्यू लगाया गया। हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि लॉकडाउन को अभी भी कई लोग गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। कृपया करके अपने आप को बचाएं, अपने परिवार को बचाएं। निर्देशों का गंभीरता से पालन करें। राज्य सरकारों से मेरा अनुरोध है कि वो नियमों और कानूनों का पालन करवाएं। दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि प्रदेश में हालात नियंत्रण में हैं। लोगों से अपील है कि लॉकडाउन से जुड़े नियमों का पालन करें।

Corona live update-:

-राजस्थान में निजी वाहनों के संचालन पर रोक लगा दी गई है। राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि लोगों का जीवन बचाने के लिए मंगलवार से निजी वाहनों के संचालन पर रोक रहेगी। सिर्फ अत्यावश्यक वस्तुओं की आपूर्ति से जुड़े वाहनों का ही संचालन हो सकेगा। इसके अलावा स्टेट हाइवे भी बंद रहेंगे।

-गुजरात सरकार की तरफ से भी लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई है। गुजरात सरकार ने कहा है कि आज रात 12 बजे से सीमाएं सील कर दी जाएंगी। पूरा प्रदेश लॉकडाउन रहेगा।

-तिहाड़ जेल प्रबंधन की तरफ से तीन हजार कैदियों को रिहा किया जाएगा। इनमें से 1500 कैदी पैरोल पर रिहा किए जाएंगे। जबकि 1500 कैदियों को अंतरिम जमानत दी जाएगी।

-दिल्ली पुलिस की तरफ से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति से जुड़े लोगों को कर्फ्यू पास दिए जा रहे हैं। पुलिस का कहना है धारा 144 का सख्ती से पालन कराने के लिए कर्फ्यू पास दिए जा रहे हैं। इसके अलावा लोगों की आवाजाही पर रोक रहेगी।

-हिमाचल प्रदेश के टांडा में तिब्बतियन रिफ्यूजी 69 वर्षीय महिला की सोमवार सुबह मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग ने जांच के बाद कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि की है।

-राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि मैं आप सभी के जीवन की रक्षा के लिए आगाह कर रहा हूँ। कृपया कर्फ्यू की तरह बर्ताव करें। घरों में ही रहें। #Lockdown को self-imposed कर्फ्यू मानकर गंभीरता से लें वरना हमें प्रदेश में कर्फ्यू लगाना पडेगा।‬

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि COVID19 को लेकर उपजे हालात पर मैं अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लोगों से संवाद करूंगा। 25 मार्च को शाम 5 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होने वाली इस बातचीत से आप जुड़ सकते हैं। अगर आपके पास कोई सुझाव या सवाल हो तो नरेन्द्र मोदी एप के कमेंट सेक्शन में साझा कर सकते हैं।

-उत्तराखंड में सुबह सात बजे से दस बजे तक जरूरी कामों से जुड़ी दुकानें खुलेंगी। इसके बाद बंद कर दी जाएंगी। सरकारी परिवहन सुविधा भी बंद रहेगी।

-त्रिपुरा कल से लॉकडाउन रहेगा। त्रिपुरा सरकार ने 24 मार्च दोपहर दो बजे से 31 मार्च तक लॉक डाउन का ऐलान किया है।

-राजस्थान सरकार की तरफ से एक करोड़ राशन कार्ड धारकों को दो माह का राशन मुफ्त दिया जाएगा। इसके अलावा दिहाड़ी मजदूरों को फूड के पैकेट दिए जाएंगे।

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि जब सरकार अर्थव्यस्था की मजबूती को लेकर कार्य कर रही थी। ऐसे वक्त में कोरोना वायरस सामने आकर खड़ा हो गया है। यह संकट विश्व युद्ध से भी बड़ा है। हमें इसे रोकने के लिए सतर्क रहने की जरूरत है।

-बिहार सरकार की तरफ से लोगों को 1 माह का राशन मुफ्त दिया जाएगा। जिनके पास राशन कार्ड हैं उन्हें यह सुविधा मिलेगी। इसके अलावा तीन माह की पेंशन पहले ही मिल जाएगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि एक हजार रुपये प्रति राशन कार्ड भी दिेए जाएंगे। 31 मार्च से पहले कक्षा एक से 12वीं तक के छात्रों को छात्रवृति भेजी जाएगी।

-दिल्ली में धारा 144 लागू कर दी गई है। लोगों को सिर्फ जरूरी कार्यों से बाहर निकलने के निर्देश दिए गए हैं। दिल्ली के पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने कहा है कि यदि नियमों का नहीं माना गया तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

-महाराष्ट्र : महाराष्ट्र सरकार ने राज्यव्यापी कर्फ्यू की घोषणा की है। सभी जिलों की सीमाओं को सील कर दिया गया है। एक जिले से दूसरे जिले तक कोई वाहन नहीं चलेंगे। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि कार्य करने के लिए सभी आवश्यक सेवा और उनके परिवहन की अनुमति है लेकिन प्रतिबंधों के साथ।

-राजस्थान सरकार के मंत्री एक-एक लाख रुपये देंगे। इसके अलावा कांग्रेस विधायक एक-एक महीने की तनख्वाह मुख्यमंत्री राहत कोष में देंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि लोगों की जान बचाने की हर संभव कोशिश करेंगे।

- देश में अभी तक चंडीगढ़, दिल्ली, गोवा, जम्मू-कश्मीर, नागालैंड, राजस्थान, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, लद्दाख, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, बिहार, त्रिपुरा, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश पूरी तरह से लॉक डाउन हो चुके हैं। इसके अलावा 6 राज्य के कई शहर लॉक डाउन किए गए हैं।

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भारतीय उद्यमियों से बातचीत की है। जिसमें कोरोना वायरस को लेकर चर्चा की गई है। सूत्रों के मुताबिक उद्यमियों से अधिक से अधिक संसाधन तेजी से उपलब्ध कराने को कहा गया है।

-देश में 24 मार्च की मध्यरात्रि से घरेलू वाणिज्यिक एयरलाइनों का संचालन बंद हो जाएगा। कार्गो उड़ानों पर प्रतिबंध लागू नहीं होगा।

-पश्चिमी बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि कोरोना वायरस से संक्रमित होने का एक व्यक्ति को डर था। जो कि परिवार के साथ इटली से लौटा था। कोरोना वायरस के सदमे से हार्ट अटैक आकर उसकी मौत हो गई है।

-अभी तक 19 राज्यों में पूरी तरह से लॉक डाउन हो चुका है। जबकि 6 राज्यों के कुछ हिस्सों में लॉक डाउन हुआ है। जिसमें केंद्र शासित प्रदेश भी शामिल हैं।

-देश में कोरोना वायरस के अभी तक 415 मामले सामने आए हैं। इसमें से 7 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 23 मरीज ठीक होने के बाद छुट्टी दी जा चुकी है।

-कोरोना वायरस से बचने के लिए रिलायंस कंपनी मास्क उत्पादन बढ़ाएगी। अब रिलांयस रोजाना 1 लाख मास्क का उत्पादन करेगी। इसके अलावा स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों का उत्पादन भी बढ़ाएगी।

-भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की ओर से गठित नेशनल टास्क फोर्स ने कोरोना के हाई रिस्क मामलों में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का उपयोग करने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में मलेरिया में इस्तेमाल होने वाली इस दवा का इस्तेमाल अब कोरोना संक्रमित मरीजों को ठीक करने में किया जाएगा।

-इरान में एक दिन में कोरोना वायरस से 127 लोगों की मौत। अभी तक 1812 मौत इरान में हुई हैं।

-पंजाब सरकार ने पूरे प्रदेश में कर्फ्यू लगा दिया है। पूरे पंजाब में कर्फ्यू लगाने से पहले लुधियाना में लगाया गया। इसके बाद मुख्यमंत्री अमरिन्दर सिंह ने पूरे प्रदेश में कर्फ्यू का ऐलान किया है। ऐसा करने वाला पहला प्रदेश है पंजाब। कर्फ्यू के चलते लोग घरों से बाहर नहीं निकल सकेंगे।

-तेलंगाना में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या 30 पहुंच गई है। तेलंगाना सरकार की तरफ से बताया गया है कि कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 30 आंकी गई है।

-पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। जिसमें पश्चिम बंगाल में सभी उड़ानों को तत्काल प्रभाव से बंद करने की अपील की गई है। ताकि कोरोना वायरस संक्रमित लोगों को आने से रोका जा सके।

-कोरोना वायरस को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अखबार और चैनल के संपादकों से बात की है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान कोरोना वायरस को लेकर लोगों को जागरुक करने की अपील की है।

-जेलों में बंद कैदियों को रिहा और पैरोल पर भेजा जा सकता है। सुप्रीम कोर्ट ने राज्यों को हाई लेवल कमेटी गठित करने के निर्देश दिए हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर कमेटी समीक्षा करेगी कि किन कैदियों को रिहा, पैरोल और अंतरिम जमानत पर भेजा जा सकता है।

-कोरोना वायरस का असर एम्स पर भी पड़ा है। कोरोना के मरीजों की बढ़ती संख्या और मरीजों के स्वास्थ्य के चलते एम्स की ओपीडी बंद रहेगी। अगले आदेश तक अनिश्चितकाल के लिए ओपीडी बंद करने का ऐलान किया गया है।

-हिमाचल सरकार की तरफ से भी लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि अगले आदेश तक हिमाचल लॉक डाउन रहेगा।

-पंजाब में जरूरतमंदों को मुफ्त भोजन, आश्रय और दवाइयां मुफ्त मिलेंगी। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने मुख्यमंत्री राहत कोष से 20 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। इसके अलावा प्रशासन को हर जरूरी मदद करने के निर्देश दिए गए हैं।

-ओलंपिक स्थगित नहीं होने की स्थिति में कनाडा ने एथलीटों को भेजने से इनकार कर दिया है। ऑस्ट्रेलिया ने भी सवाल उठाए हैं। जबकि भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) अभी तक इसको लेकर कोई फैसला नहीं किया है।

-दिल्ली: गाज़ीपुर सीमा के पास वाहनों की जांच की जा रही है। इसके लिए बेरिकेटिंग क दी गई है। कोराना वायरस के कारण लॉकबंदी के बावजूद वाहनों से जा रहे लोगों से कारण पूछा जा रहा है।

-कोरोना वायरस के कारण शिवसेना के सांसद लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही में भाग नहीं लेंगे। शिवसेना नेता संजय राउत ने इसके संबंध में सोमवार को जानकारी दी है।

-सरकार के निर्देश पर आपातकालीन सेवाओं के लिए ओला कैब सर्विस मिलेगी। हालांकि यात्री इससे सीमित दूरी तक की यात्रा कर सकेंगे। ओला प्रवक्ता ने कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में हम शामिल हैं। लोगों की आपातकालीन स्थिति में ओला का लाभ ले सकते हैं। जबकि उबर कैब सर्विस बंद करने का फैसला किया है।

-लखनऊ: घंटाघर के पास CAA विरोधी प्रदर्शन करने वाली महिलाओं ने कोरोना वायरस के चलते शहर में हुए लॉकडाउन के बाद अपने विरोध प्रदर्शन को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है।

-महाराष्ट्र में कोरोना पॉजीटिव मरीजों की संख्या बढ़क 89 हो चुकी है। देशभर में सबसे ज्यादा मामले अभी तक महाराष्ट्र से सामने आए हैं।

-कानपुर : 25 मार्च तक लॉकडाउन के बावजूद सब्जी मंडियों में भारी भीड़ जुटी है। आपू्र्ति प्रभावित होने के काण सब्जियां महंगी मिल रही हैं। सब्जियों की कीमतों में तीन गुना तक की बढ़ोतरी हुई है।

-दिल्ली के सात जिलों में लॉकडाउन सुबह 6 बजे हो गया है। दिल्ली पुलिस ने एक व्यक्ति के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 509 के तहत मामला दर्ज किया है। युवक ने मणिपुर की एक महिला पर थूककर कोरोना कहा था।

-गुरुग्राम : मदर डेयरी पर अभी लोगों को दूध नहीं मिल रहा है। दूध खरीदने के लिए लोग डेयरी की दुकान के बाहर इकट्ठा हो गए हैं। मदर डेयरी का कहना है कि आम तौर पर दूध देने वाली वैन सुबह 7 बजे तक यहां पहुंच जाती है। लेकिन लॉकडाउन के कारण देरी हो ही है।

-आंध्र प्रदेश में भी 31 मार्च तक लॉकडाउन

-कोलकाता 27 मार्च तक लॉकडॉउन

-कोरोना के चलते BHEL का कार्यालय 24 मार्च तक बंद

कोरोना वायरस के 355 मामले आए

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत में कोविद -19 के 355 मामले सामने आए हैं। जिनमें तेलंगाना में 21 शामिल हैं। दुनिया भर में सकारात्मक मामलों की तेजी से बढ़ती संख्या के साथ भारत में सभी सरकारी स्कूल, कॉलेज, रेस्तरां, मॉल और सार्वजनिक स्थानों को बंद किया गया है। वहीं इस नियम का पालन नहीं करने वालों पर करवाई होगी। कोरोना वायरस ने 2,70,000 से अधिक लोगों को संक्रमित किया है और दुनिया भर में 11,000 से अधिक लोग मारे गए हैं और भारत में अब तक 315 मामलों में चार मौतें दर्ज की गई हैं।

Next Story
Top