Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Coronavirus: जानें किन लोगों को भारत में है कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा खतरा, ऐसे करें बचाव

Coronavirus: कोरोना वायरस को लेकर देश में केंद्र और राज्य सरकार लगातार काम कर रही हैं। ऐसे में वैज्ञानिक भी लगातार रिसर्च कर रहे हैं। चीन के शोधकर्ताओं ने एक बड़ा दावा किया है।

हरियाणा में कोरोना वायरस तीन संक्रमितों की मौत, स्वास्थ्य विभाग ने की एक मृत्यु की पुष्टिस्पेन और इटली में कोरोनो के फैलने की वजह किसिंग को माना जा रहा है। (फाइल फोटो)

Coronavirus: कोरोना वायरस को लेकर देश में केंद्र और राज्य सरकार लगातार काम कर रही हैं। ऐसे में वैज्ञानिक भी लगातार रिसर्च कर रहे हैं। अभी हाल ही में चीन ने एक रिसर्च में दावा किया है कि जिन लोगों का ब्लडग्रुप A और O वाले प्रतिरोधी हैं। उन लोगों को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कोविद-19 की चपेट में भारत में अब तक 153 मरीज संपर्क में आ चुके हैं। ऐसे में चीन से इस खबर ने भारत में भी कोरोना वायरस के ब्लडग्रुप वालों की चिंता को बढ़ा दिया है।

बता दें कि चीन के वैज्ञानिकों ने रिसर्च में पाया है कि जो लोग A ब्लडग्रुप वाले हैं वो ज्यादा सतर्क रहें और जिनका O ब्लडग्रुप है वह कोरोना वायरस के प्रतिरोधी हो सकते हैं।

भारत में कोरोनो वायरस के मामलों की संख्या बुधवार को 153 हो गई। जिसमें महाराष्ट्र में केरल के बाद सबसे ज्यादा मरीज मिले हैं। इनमें से 122 भारतीय नागरिक हैं और 25 विदेशी नागरिक हैं।

घातक कोरोना वायरस ने देश में तीन लोगों की जान ले ली है। इसमें कर्नाटक, दिल्ली और महाराष्ट्र शामिल है। महाराष्ट्र में सबसे अधिक 42 मामले दर्ज हुए हैं। जबकि केरल में आज तक 30 मामले दर्ज किए गए हैं।

वहीं लद्दाख में कोविद-19 संक्रमण के साथ आठ मरीजों की पुष्टि हुई है। हरियाणा में 16, कर्नाटक में कोरोनो वायरस की संख्या बढ़कर 11 हो गई है, जबकि दिल्ली में 13 मामले दर्ज किए गए हैं।

15 फरवरी के बाद चीन, इटली, ईरान, कोरिया गणराज्य, फ्रांस, स्पेन और जर्मनी से आने वाले या जाने वाले सभी यात्रियों को न्यूनतम 14 दिनों तक आइसोलेटिड वार्ड में निगरानी में रखा गया।

ऐसे करें अपना बचाव

1. मास्क पहनें

2. स्‍वच्‍छता का ध्‍यान रखें

3. समय-समय पर साबुन से हाथ धोते रहें

4. छींकते या खांसते समय अपने मुंह को कवर कर लें

5. जब कभी हाथ गंदा दिखे, इसे साबुन से ठीक तरह से साफ करें

6. अगर हाथ गंदा न दिखे तो भी इसे साबुन या अल्‍कोहल बेस्‍ड हैंड रब से क्‍लीन करें

7. टिश्‍यू पेपर को इस्‍तेमाल करने के बाद तुरंत डस्‍टबिन में फेंक दें, इसका भी ध्‍यान रखें कि डस्‍टबिन बंद हो

8. अगर आप बीमार महसूस करते हैं तो तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें

Next Story
Top