Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronavirus India : भारत दुनिया में कोरोना से मौतों के मामले में पांचवें स्थान पर, मृत्यु दर 2.09 फीसदी हुई

Coronavirus India : भारत में लगातार कोरोना वायरस के मामलों में तेजी देखी जा रही है। बीते 1 सप्ताह से ज्यादा समय से हर दिन 50 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। बीते 24 घंटे में 56000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

Coronavirus India : भारत में लगातार कोरोना वायरस के मामलों में तेजी देखी जा रही है। बीते 1 सप्ताह से ज्यादा समय से हर दिन 50 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। बीते 24 घंटे में 56000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। तो वहीं भारत दुनिया में मौत के मामले में पांचवें नंबर पर पहुंच गया है और संक्रमण के मामले में तीसरे नंबर पर है।

देश में कोरोना से अब तक 40 हजार से ज्यादा संक्रमित लोगों की मौत हो चुकी है। दुनिया में कोरोना से मौत के मामले में भारत पांचवें स्थान पर पहुंच गया है। भारत में आधी मौत यानी करीब 20,000 मृतक पिछले 30 दिनों में बढ़ गए हैं। वहीं भारत में मृत्यु दर 2.0 9 फ़ीसदी पहुंच गई है। तो ठीक होने की दर 67.19 फीसदी है।

हालांकि, देश में मृत्यु दर नीचे आते-आते अब 2 फीसदी रह गई है। एक आंकड़े के मुताबिक, भारत में 10 हजार मौतें सिर्फ 98 दिनों में हुई थी और 20 हजार मौतें सिर्फ 20 दिन में पहुंच गई। लगातार मौत का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है। देश में जहां कुल 20 लाख संक्रमित सामने आ चुके हैं, वहीं इनमें करीब 6 लाख संक्रमित हैं, जबकि 13 लाख से ज्यादा रिकवर हो चुके हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना संक्रमण से एक दिन में सबसे ज्यादा पिछले 24 घंटे में कुल 51,766 ठीक बताए जा रहे हैं। इससे पहले बीते बुधवार को संक्रमण से 67 फ़ीसदी ठीक हो गई थी। तो वही मृत्यु दर में गिरावट दर्ज की गई।

मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि देश में 12 लाख 82 हजार 215 लोग अब तक ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। संक्रमण के मौजूदा मामले में से दोगुने लोग अब तक ठीक हो चुके हैं। लेकिन वहीं संक्रमण तेजी से फैल रहा है और नए नए मरीज हर दिन 50,000 से ज्यादा सामने आ रहे हैं।

मंत्रालय की तरफ से केंद्र और राज्य सरकारों की रणनीति को समन्वित रूप से लागू करने से कोरोना वायरस के मामलों में मृत्यु दर कम हुई है। लेकिन भारत मृत्यु दर के मामले में दुनिया में पांचवें नंबर पर पहुंच गया है।

Next Story
Top