Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने तंबाकू और धूम्रपान करने वालों को किया सावधान, जान का है ज्यादा खतरा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने तंबाकू और धूम्रपान करने वालों को लेकर कड़ी चेतावनी दी है। कहा है कि इसका सेवन करने वाले लोगों में कोरोना का खतरा ज्यादा है।

Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने तंबाकू और धूम्रपान करने वालों को किया सावधान, जान का है ज्यादा खतरा
X

भारत में कोरोना की लहर भले ही धीमी होती जा रही हो। लेकिन पिछले दिनों आए नए मामलों की संख्या राहत देने वाली है। वहीं अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने तंबाकू और धूम्रपान करने वालों को लेकर कड़ी चेतावनी दी है। कहा है कि इसका सेवन करने वाले लोगों में कोरोना का खतरा ज्यादा है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने सोमवार को तंबाकू और धूम्रपान करने वालों को कोरोना के कारण होने वाले घातक परिणामों से अलर्ट रहने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि धूम्रपान और तंबाकू का सेवन करने वाले लोगों को जान का ज्यादा खतरा है। अभी हाल ही में सामने आए परिणामों में 40 से 45 फीसदी ज्यादा जोखिम धूम्रपान करने वालों को है।

उन्होंने कहा कि धूम्रपान और तंबाकू करने से सिर्फ आप के फेफड़े, हृदय और कैंसर जैसी बीमारियां ही नहीं बल्कि शरीर के अन्य अंगों को भी दुष्प्रभाव पड़ता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में हर साल 13 लाख मौतें सिर्फ तंबाकू और धूम्रपान की वजह से हो जाती हैं। लगभग 3,500 मौतें प्रतिदिन हो रही हैं।

उन्होंने कहा कि पिछले साल एक रिपोर्ट जारी कर बताया गया कि तंबाकू का इस्तेमाल करने वालों की संख्या में 6 फीसदी की कमी आई है। 34 से 28 फ़ीसदी हो गई। लेकिन कोरोना काल में एक बार फिर सरकार ने धूम्रपान करने वालों को सतर्क कर दिया है।

भारत में सोमवार को 1.52 लाख नए कोविड -19 मामले दर्ज किए गए और 3,100 से अधिक नई मौतें हुई हैं। भारत में अब 2.8 करोड़ से अधिक कोरोना मरीज हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, आज सुबह 9 बजे तक 152734 नए कोरोना के मामले सामने आए। जिसके बाद देश भर में कुल मामलों की संख्या 2 करोड़ 80 लाख 47 हजार 534 पहुंच गई। दूसरी लहर अब पूर्वोत्तर और लद्दाख में कुछ राज्यों को छोड़कर सभी राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में घट रही है।

जबकि तीसरे सप्ताह तक वायरस के ताजा मामले गिरते रहे, पिछले सप्ताह की संख्या में अब तक की सबसे व्यापक गिरावट देखी गई। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और असम में संक्रमण कम होना शुरू हो गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 3,128 नई मौतों के साथ, भारत में मरने वालों की संख्या 3,29,100 है।

Next Story