Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronavirus: डॉ. हर्षवर्धन बोले, भारत सरकार चीन समेत बाकी देशों से मिलीं खराब एंटीबॉडी टेस्टिंग किट को लौटाएगी

देश में लगभग 5.5 लाख टेस्ट हो चुके हैं। लेकिन सबसे अच्छी बात ये है कि टेस्टिंग बढ़ाने के बावजूद भी हमारे पॉजिटिव केस की संख्या 3-4 प्रतिशत से अधिक नहीं है।

Coronavirus: डॉ. हर्षवर्धन बोले, भारत सरकार चीन समेत बाकी देशों से मिलीं खराब एंटीबॉडी टेस्टिंग किट को लौटाएगी
X

Coronavirus: दिल्ली में कोरोना वायरस महामारी की तैयारियों का जायजा लेने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और MoS (स्वास्थ्य और परिवार कल्याण) अश्विनी चौबे ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की।

इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना वायरस से होने वाली बीमारी को कंट्रोल करने में हम बेहतर स्थिति में हैं। इसलिए मेरा आपसे अनुरोध है कि आप अपना आत्मविश्वास बनाए रखें। जहां ज्यादा तकलीफ है वहां हम आपके सहयोग के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को भी भेजा है, ताकि हमें फीडबैक मिले कि हम आपकी और कैसे मदद कर सकें।

देश में लगभग 5.5 लाख टेस्ट हो चुके हैं। लेकिन सबसे अच्छी बात ये है कि टेस्टिंग बढ़ाने के बावजूद भी हमारे पॉजिटिव केस की संख्या 3-4 प्रतिशत से अधिक नहीं है। मैं आपको बताना चाहता हूं कि आप सबके प्रयासों से हम अपने देश को तीसरे स्टेज पर जाने से बचा पाए हैं।

भारत सरकार ने रैपिड एंडीबॉडी टेस्टिंग किट को वापस करने का फैसला लिया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि भारत ने कोरोना संक्रमित मरीजों की टेस्टिंग के लिए चीन समेत बाकी देशों से रैपिड एंडीबॉडी टेस्टिंग किट मंगवाई थी। भारत ने अकेले चीन से पांच लाख किट मंगवाई थी। लेकिन राज्य सरकारों के द्वारा इसके खराब रिजल्ट की शिकायत के बाद भारत सरकार ने इसे वापस देने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि हम उन देशों को किट के एवज में कोइ रकम नहीं देंगे।

एक दिन में 1667 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए

बता दें कि भारत में भारत में पहली बार एक दिन में 1600 से अधिक कोरोना वायरस के नए मामले आए हैं। इसके बाद देशभर में संक्रमितों की संख्या 23 हजार को पार कर गई है। भारत में कोरोना वायरस के 23 अप्रैल को सबसे ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं। एक दिन में 1667 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं।

सबसे जयादा 778 मामले अकेले महाराष्ट्र से सामने आए हैं। इसके बाद देशभर में संक्रमितों का आंकड़ा 23220 पर पहुंच गया है। इनमें से 5067 लोग ठीक हो चुके हैं। जबकि 17428 लोगों का उपचार अस्पतालों में चल रहा है। अभी तक 725 लोग बीमारी से जान गंवा सके हैं।

Next Story