Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Corona Vaccine: DGCI ने दी कोरोना के इलाज के लिए एक नई दवा को मंजूरी, जानें कैसे करेगी काम

कोरोना मरीजों के लिए डीआरडीओ की एक नई दवा को मंजूरी दी गई है।

Corona Vaccine: DGCI ने दी कोरोना के इलाज के लिए एक नई दवा को मंजूरी, जानें कैसे करेगी काम
X

देश में कोरोना की दूसरी लहर के बीच एक बड़ी खबर आई है। कोरोना मरीजों के लिए डीआरडीओ की एक नई दवा को मंजूरी दी गई है। DGCI (ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया) ने इमरजेंसी यूज के लिए मंजूरी दे दी है। इसका नाम 2- deoxy D- glucose है। इस दवा को डीआरडीओ के इंस्टिट्यूट में बनाया गया है। इसका उत्पादन डॉक्टर रेडी लैब के द्वारा किया जा रहा है।अब भारत में कोरोना मरीजों को इमरजेंसी के दौरान यह दवा दी जाएगी। ऐसे में यह दवा सांस की कमी को पूरा करेगी।

जानकारी के लिए बता दें कि इस दवा का रिजल्ट काफी बेहतर बताया जा रहा है। आरटी पीसीआर नेगेटिव आया है, जिन मरीजों ने इस दवा को लिया है। वहीं दूसरी तरफ इस दवा के इस्तेमाल से लोगों को ऑक्सीजन की कमी नहीं हुई है। जबकि कोरोना के उन मरीजों के मुकाबले जिन्हें यह दवा दी गई है। उनका रिकवरी रेट ज्यादा अच्छा रहा है। साल 2020 में इस दवा का पहला एक्सपेरिमेंट किया गया था। जब पहली बार भारत में कोरोना ने दस्तक दी थी।

यह दवा काम कैसे करेगी

एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह दवा एक पाउडर है और इसका सेवन पानी के साथ किया जाता है। इस दवा को लेने के बाद कोरोना मरीजों को ज्यादा दिनों तक अस्पताल में नहीं रुकना पड़ता है। इस दवा का असर मरीजों पर काफी तेजी से देखा जा रहा है। यह दवा कोरोना को जड़ से खत्म नहीं करती है। लेकिन मरीजों को ठीक जरूर करती है।

Next Story