Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Coronavirus: गंदे बैंक नोटों को छूने से भी फैल सकता है कोरोना वायरस

Coronavirus: भारत के कई हिस्सों में कोरोना वायरस ने खलबली मचा रखी है। नोएडा, दिल्ली, जयपुर, तेलंगाना में कोरोना वायरस के मरीज मिलने के बाद अब आगरा में भी कोरोना वायरस के 6 संदिग्ध मिले हैं।

Coronavirus: गंदे बैंक नोटों को छूने से भी फैल सकता है कोरोना वायरसCoronavirus: गंदे बैंक नोटों को छूने से भी फैल सकता है कोरोना वायरस

Coronavirus: कोरोना वायरस अब तक का सबसे खतरनाक वायरस माना जा रहा है। जिसके संदर्भ में अब यह बात सामने आई है कि गंदे बैंक नोटों को भी छूने से कोरोना वायरस फैल सकता है। इसके लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने नोटिस जारी करके इसकी पुष्टि की है।

ये है मामला

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रवक्ता ने ब्रिटिश न्यूजपेपर द टेलिग्राफ के जरिए कहा है कि कोरोना वायरस बैंक नोटों को भी छूने से फैल सकता है। उनका कहना है कि कोरोना वायरस इंसान के शरीर के बाहर भी कुछ दिनों तक जिंदा रहते हैं। जिसको ध्यान में रखते हुए लोगों को सतर्क रहना चाहिए। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि जब कोई कोरोना वायरस पीड़ित बैंक नोटों को छूता है तो उसके वायरस नोटों पर रह जाते हैं। साथ ही ये वायरस कुछ दिनों तक इंसान के शरीर के बाहर जीवित रह सकता है। इसलिए लोगों को इस मामले में सतर्क रहने की जरुरत है। इसके लिए लोगों को ज्यादातर डिजिटल पेमेंट का उपयोग करना चाहिए।

बैंक ऑफ इंग्लैंड ने भी की है पुष्टि

बैंक ऑफ इंग्लैंड ने भी इस बात की पुष्टि की है कि बैंक नोटों में भी वायरस हो सकते हैं। इसको ध्यान में रखते हुए उन्होंने सभी लोगों से अपील की है कि बैंक नोटों को छूने के बाद अच्छी तरह से हाथ को धोएं।

9 दिनों तक जीवित रहते हैं ये वायरस

डॉक्टरों ने कहा है कि कोरोना वायरस 9 दिनों तक निर्जीव चीजों पर मौजूद रह सकते हैं। जिससे बचने के लिए सैनिटाइजर का उपयोग किया जा सकता है। लोगों को अपने घरों में भी सफाई रखनी चाहिए जिससे कोरोना वायरस से बचाव हो सकता है।

भारत में भी मिले हैं कोरोना वायरस के लक्षण

कोरोनावायरस ने अब भारत में भी दस्तक दे दी है। भारत के कई हिस्सों में कोरोना वायरस ने खलबली मचा रखी है। नोएडा, दिल्ली, जयपुर, तेलंगाना में कोरोना वायरस के मरीज मिलने के बाद अब आगरा में भी कोरोना वायरस के 6 संदिग्ध मिले हैं। कोरोना वायरस से 56 देशों के 88,000 से अधिक लोग संक्रमित हैं और अब तक तीन हजार लोगों की मौत हो गई है।

Next Story
Top