Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत में वैक्सीन जल्द उपलब्ध कराने के लिए विशेषज्ञों की कमेटी गठित, आज बैठक में होगा फैसला

कोरोना महामारी का वैश्विक आतंक जारी है। अमेरिका,ब्राजील व भारत सर्वाधिक प्रभावित देश हैं। भारत सहित दुनिया के तमाम देश वैक्सीन बनाने की लगातार कोशिश कर रहे हैं। जबकि रूस ने वैक्सीन बनाने का ऐलान कर दिया है।

भारत में वैक्सीन जल्द उपलब्ध कराने के लिए विशेषज्ञों की कमेटी गठित, आज बैठक में होगा फैसला
X
कोरोना वायरस वैक्सीन

कोरोना महामारी का वैश्विक आतंक जारी है। अमेरिका,ब्राजील व भारत सर्वाधिक प्रभावित देश हैं। भारत सहित दुनिया के तमाम देश वैक्सीन बनाने की लगातार कोशिश कर रहे हैं। जबकि रूस ने वैक्सीन बनाने का ऐलान कर दिया है। भारत में वैक्सीन जल्द से जल्द कैसे, उपलब्ध हो इसी पर मंथन करने के लिए केंद्र सरकार ने विशेषज्ञों का एक समूह गठित कर दिया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने रूस द्वारा मंगलवार को वैक्सीन बनाने की घोषणा और भारत में इसकी उपलब्धता को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में बताया कि वैक्सीन को लेकर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह का गठन कर दिया गया है,इसकी पहली बैठक कल 12 अगस्त को होगी। इसमें वैक्सीन को लेकर तमाम अहम मुद्दों पर चर्चा होगी। उन्होंने कहाकि विशेषज्ञ समूह यह तय करेगा उचित वैक्सीन का चुनाव कैसे हो।

कैसे वह देश में लाई जाएगी और किसे वैक्सीन पहले देनी है। वैक्सीन से जुड़े हर सवाल पर यह समूह मंथन करेगा। उन्होंने कहाकि भारत में तीन प्रकार की वैक्सीन पर अलग-अलग तरीके से काम चल रहा है। इसमें पहली ऑक्सफोर्ड की है,जिसे ब्रिटेन बना रहा है,जिसमें भारतीय कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट भी भागीदारी है। इसके दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल अलग-अलग देशों में हो रहा है।

इसके अलावा भारत की दो अन्य कंपनियां भारत बायोटेक और जायडस कैडिला भी दूसरे चरण की ट्रायल कर रही हैं। इस बीच राजेश भूषण ने बताया किभारत में कोरोना की रिकवरी दर बढ़कर तकरीबन 70 फीसदी पहुंच गई है और मृत्युदर घटकर पहली बार 2 फीसदी से कम 1.99 फीसदी पर आ गई है। भूषण ने कहाकि देश 2.5 करोड़ से ज्यादा कोरोना टेस्ट कराए जा चुके हैं। पिछले सप्ताह 7,19,364 लोगों का रिकार्ड कोरोना जांच की गई।

Next Story