Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Corona vaccine: देशभर में कल होगा कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, डॉ. हर्षवर्धन ने अधिकारियों को दिये ये निर्देश

Corona vaccine: देशभर में दो जनवरी यानि कि कल कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन चयनित जगहों पर होगा। इसके तहत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने आज अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक भी की। वहीं डॉ हर्षवर्धन ने आज दिल्ली में भी इसकी तैयारियों का जायजा लिया।

कोरोना टीकाकरण को लेकर केन्द्र और छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के मध्य टकराव
X

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन 

पूरे भारत में कोरोना महामारी को लेकर बीते कई महीनों से लोग चिंतित हैं। इस बीच राहत भरी खबर ये है कि कल यानि कि शनिवार को देशभर में चयनित जगहों पर कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन होने जा रहा है। जिसकी तैयारियों को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने शुक्रवार को अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक की। जहां डॉ हर्षवर्धन ने बताया कि देश में पहले चरण में कोरोना वैक्सीन लगाये जाने की तैयारी पूरी हो चुकी है। डॉ हर्षवर्धन ने बताया कि पहले जिन लोगों को कोरोना वैक्सीन देनी है। उसको लेकर सूचि तैयार हो गई है। इसके तहत डॉ हर्षवर्धन ने आज दिल्ली में भी होने वाले कोरोना वैक्सीन ड्राई रन की तैयारियों का जायजा लिया।

डॉ हर्षवर्धन ने की जानकारी के अनुसार, देशभर में सभी राज्यों में चयनित जगहों पर ही कल कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन होगा। डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि कोरोना वैक्सीन के लिये देश में काफी गंभीरता से प्रयास किये जा रहे हैं। वहीं उन्होंने बताया कि ड्रग कंट्रोलर के यहां कम से कम दो वैक्सीन ने अप्रूवल के लिए आवेदन किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने दावा किया कि वो भी कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन को लेकर पूरी तरह से तैयार हैं। डॉ. हर्षवर्धन ने यह भी दावा किया कि कोरोना वैक्सीन को लेकर सरकार द्वारा कतई ऐसी तैयारियां की गई हैं। जिस तरह से चुनावों के समय बूथ स्तर तक तैयारी की जाती हैं।

डॉ हर्षवर्धन ने बताया कि जरूरतमंद लोगों को कोरोना वैक्सीन लग सके। इसको लेकर केंद्र सरकार ने बूथ स्तर की जैसी तैयारियों पर जोर दिया है। उन्होंने बताया कि कोरोना वैक्सीन 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को पहले लगनी है। उन्होंने कहा कि इसके मद्देनजर सभी राज्यों को गाइडलाइन भेजी जा चुकी है। कोरोना वैक्सीन की सुरक्षा सही ढंग से हो। इसको लेकर भी सभी राज्यों से कहा गया है।

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि हेल्थ वर्कर्स और कोरोना के फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन सबसे पहले दी जायेगी। वहीं उन्होंने दावा किया कि दुनिया में भारत का कोरोना रिकवरी दर सबसे ज्यादा है, मृत्यु दर भी सबसे कम है। भारत में प्रतिदिन कोरोना संक्रमण के मामल घट रहे हैं। वहीं डॉ. हर्षवर्धन ने उम्मीद व्यक्त की है कि वैक्सीन फ्रंट से भी अच्छी खबरें आने की उम्मीद है। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि साल 2021 हम सबके लिए निश्चित रूप से 2020 से बेहतर साबित होगा।

Next Story