Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आंध्र प्रदेश समेत चार राज्यों में वैक्सीन का परीक्षण आज से, कोविन एप पर साझा होगी जानकारी

स्वास्थ्य मंत्रालय, बीते रविवार को कहा कि आध्र प्रदेश, गुजरात, असम और पंजाब में यह ट्रायल किया जा रहा है। इन चारों राज्यों में टीकाकरण से जुड़ी तैयारियां लगभग-लगभग पूरी हो चुकी हैं।

आंध्र प्रदेश समेत चार राज्यों में वैक्सीन का परीक्षण आज से, कोविन एप पर साझा होगी जानकारी
X

कोरोना वैक्सीन परीक्षण

देश में पंजाब, आंध्र प्रदेश राज्य समेत चार राज्यों में कोरोना वायरस के टीकाकरण से पहले होने वाला ट्रायल आज से शुरू होने जा रहा है। यह ट्रायल 29 दिसंबर यानी मंगलवार तक चलेगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इन राज्यों के दो-दो जिलों में टीकाकरण की तैयारियों का ट्रायल होगा। इस दौरान टीकाकरण से पहले एक प्रकार का मॉकड्रिल होगा। इस बीच किसी को भी कोरोना वायरस का टीका नहीं लगेगा, लेकिन प्रक्रिया का पालन पूरा होगा।

टीकाकरण से पहले सभी बिंदुओं की जांच कर ली जाए

स्वास्थ्य मंत्रालय, बीते रविवार को कहा कि आध्र प्रदेश, गुजरात, असम और पंजाब में यह ट्रायल किया जा रहा है। इन चारों राज्यों में टीकाकरण से जुड़ी तैयारियां लगभग-लगभग पूरी हो चुकी हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी कहा कि तैयारियों का जायजा लेने के लिए जरूरी है कि टीकाकरण से पहले सभी बिंदुओं की जांच कर ली जाए।

कोविन एप साझा होगी जानकारी

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कोविन एप और वेबसाइट पर लॉग-इन कर जिला प्रशासन इसकी जानकारी साझा करेगा। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, 29 दिसंबर यानी मंगलवार तक दो दिन के लिए यह अभ्यास कार्यक्रय किया जा रहा है। इसमें सोशल डिस्टेसिंग का ध्यान रखते हुए टीकाकरण कार्यक्रम किस तरह किया जाएगा, यह जानने की कोशिश की जाएगी। केंद्र की मोदी सरकार पर भी इस पर पूरी निगरानी रखेगी। आगे बताया कि कार्यक्रम से जुड़ी रूपरेखा और आदेश संबंधित राज्यों को भेज दिये गए हैं।

Next Story