Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Corona Vaccine : भारत में फरवरी में लॉन्च होगी कोवैक्सीन, सबसे पहले इन 30 करोड़ लोगों को मिलेगी दवा, आधार कार्ड जरुरी?

अगले साल 2021 के फरवरी में भारत बायोटेक कंपनी कोवैक्सीन को लॉन्च करने वाली है।

Corona Vaccine : भारत में फरवरी में लॉन्च होगी कोवैक्सीन, सबसे पहले इन 30 करोड़ लोगों को मिलेगी दवा, आधार कार्ड जरुरी?
X

भारत में लगातार कोरोना के नए मामलों के बीच अभी भी एक बड़ा सवाल है कि आखिर कोरोना की वैक्सीन कब तक भारत आएगी। इस सवाल का जवाब मिल गया है। अगले साल 2021 के फरवरी में भारत बायोटेक कंपनी कोवैक्सीन को लॉन्च करने वाली है। लेकिन इसको लेकर कई तरह के सवाल है कि आखिर सबसे पहले किन लोगों को यह वैक्सीन दी जाएगी और क्या इस वैक्सीन के लिए आधार कार्ड जरूरी होगा और यह वैक्सीन कितने रुपए में लगाई जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत बायोटेक कंपनी फरवरी के महीने में पहली कोरोना वैक्सीन लॉन्च करने वाला है। इस कोरोना वैक्सीन को सबसे पहले 30 करोड़ लोगों को लगाया जाएगा। जो कोरोना योद्धा हैं। इसमें पुलिस और स्वास्थ्य कर्मी सबसे पहले नंबर पर है।

इसके अलावा एक सवाल और है कि आखिर क्या कोरोना वैक्सीन के लिए आधार कार्ड अनिवार्य होगा। जानकारी के लिए बता दें कि अभी तक इस तरह की कोई जानकारी सामने नहीं आई है। फिलहाल अभी तक कोरोना वैक्सीन के लिए आधार कार्ड की जरूरत नहीं होगी।

वहीं दूसरी तरफ इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन भी कह चुके हैं कि राज्यों को वैक्सीन की प्राथमिकता सबसे पहले लाभार्थियों को दी जाएगी। इसमें एमबीबीएस डॉक्टर, छात्र, पुलिस स्टाफ शामिल होगा।

वहीं दूसरी तरफ इस वैक्सीन को लेकर अभी तक 4 तरह की कैटेगरी में बांटा गया है। जिसमें सबसे पहले एक करोड़ हेल्थ केयर पेशेवर शामिल हैं। दूसरे दो करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। उसके बाद 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी और इसके अलावा स्पेशल कैटेगरी के लोगों को भी यह वैक्सीन दी जाएगी।

इन सभी लोगों को यह कोरोना वैक्सीन फ्री लगाई जाएगी। इसके लिए आधार कार्ड के जरिए ट्रैक किया जाएगा। लेकिन वैक्सीन के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं होगा। अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं भी है, तो भी यह वैक्सीन आपको दी जाएगी। लेकिन आपके पास सरकारी पहचान पत्र होना जरूरी है।

Next Story